फिर थर्राया जम्मू-कश्मीर: भूकंप के झटकों से घाटी में हड़कंप, इधर-उधर भागे लोग

सुबह करीब साढ़े 8 बजे जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटको को महसूस करने के बाद लोग घरों से निकल आये। हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं होने से किसी भी जान या माल के नुकसान होने की सूचना नहीं आई है।

Update: 2020-12-21 05:05 GMT

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में सोमवार सुबह भूकंप के झटकों को एक बार फिर महसूस किया गया। घाटी में लगातार आ रहे भूकंप के कारण वैज्ञानिक चिंता में है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जाकारी दी कि आज सुबह 8.33 मिनट पर जम्मू कश्मीर में रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता का भूकंप आया है। हलांकि अभी तक जान माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है।

जम्मू कश्मीर में रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, इस साल कोरोना के संकट के बीच प्राकृतिक आपदाओं ने भी भारत को परेशानी में डाला। चक्रवात तूफ़ान और भूकंप से लोग सहम गए। भूकंप की स्थिति तो ये है कि देश के अलग अलग क्षेत्रों में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। वहीं इसमें जम्मू कश्मीर की स्थिति भी चिंताजनक है, यहां अब तक कई बार पहाड़ों में कम्पन को महसूस किया गया है।

ये भी पढ़ेंः ट्रेन की हाथी से टक्कर: पटरी से उतरी पुरी-सूरत एक्सप्रेस, रेल हादसे से हड़कंप

जान या माल के नुकसान की सूचना नहीं

इसी कड़ी में आज सुबह करीब साढ़े 8 बजे जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटको को महसूस करने के बाद लोग घरों से निकल आये। हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं होने से किसी भी जान या माल के नुकसान होने की सूचना नहीं आई है। बीते एक साल में राज्य में कई बार भूकंप आ चुका है।

लद्दाख में भूकंप की तीव्रता 3.5

बता दें कि इसके पहले 3 दिसंबर को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर लद्दाख में आये भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी।

ये भी पढ़ेंः ट्रक ने रौंदे लोग: सड़क किनारे बिछ गईं लाशें, दर्दनाक हादसे से एटा में छाया मातम

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप

वहीं दो दिन पहले यानि 18 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके इतने तेज थे लोग नींद से जागकर सड़क पर भाग आए। दिल्ली के साथ ही भूकंप के झटके नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। भूकंप के झटके रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News