जम्मू कश्मीर चुनाव : बीजेपी ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की, रविन्द्र रैना को मिला नौशेरा से टिकट

Jammu Kashmir Elections : जम्मू कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-09-02 14:45 GMT

जम्मू कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविन्द्र रैना (Pic - Social Media)

Jammu Kashmir Election 2024 : जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी  ने अपने छह उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविन्द्र रैना को नौशेरा से उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी तीन सूची जारी कर चुकी है। 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए द्वितीय चरण के छह उम्मीदवारों की सूची जारी की है। जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविन्द्र रैना को नौशेरा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। वहीं, लाल चौक से इंजी ऐजाज हुसैन, ईदगाह से आसिफ रजा, खानसाहिब से डॉ. अली मोहम्मद मीर, चरार-ए-शरीफ से जाहिद हुसैन और राजौरी (एसटी) से विबोध गुप्ता को चुनाव मैदान में उतारा है। 

अब तक 51 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

बता दें कि बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची में 29 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था। इसमें दूसरे चरण के 10 और तीसरे चरण के 19 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। दूसरी सूची में एक उम्मीदवार और पहली सूची में 15 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। बीजेपी ने अब तक कुल 51 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। हालांकि सबसे पहले बीजेपी 44 उम्मीदवारों की सूची का ऐलान किया था, लेकिन विरोध के बाद इसे वापस ले लिया था। 

प्रमुख नेताओं के नाम गायब

बीजेपी की ओर से जारी की गई सूची से अब तक कई प्रमुख नेताओं के नाम गायब है। इनमें डॉ. निर्मल सिंह और कविंद्र गुप्ता जैसे दिग्गज नेताओं के नाम नहीं हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या बीजेपी इन नेताओं को टिकट देकर विधानसभा भेजेगी या कोई और जिम्मेदारी देगी, ये तो आने वाला समय बताएगा।

तीन चरणों में होंगे चुनाव

बता दें कि जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को केंद्र सरकार ने हटा दिया था। इसके साथ ही पूर्ण राज्य के दर्जे को समाप्त करते हुए केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था। केंद्र के इस फैसले के बाद यहां पहली बार चुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग ने यहां की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव का ऐलान किया है। यहां पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा। जबकि तीसरे चरण का मतदान पहले 1 अक्टूबर को होना था, लेकिन चुनाव आयोग इस तरीख को बदला दिया था, अब यहां तीसरे चरण का चुनाव पांच अक्टूबर को होगा। वहीं, विधानसभा चुनाव के नतीजे पहले 4 अक्टूबर को आने थे, लेकिन आठ अक्टूबर को आएंगे।


 


Tags:    

Similar News