गिरा बर्फ का पहाड़: सैकड़ों लोगों पर बरसी मुसीबत, दहला हिमाचल और कश्मीर

घाटी के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी की वजह से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। यहां तेजी से लगातार गिर रहे तापमान के साथ ही जवाहर सुरंग में 10 इंच तक की बर्फ जम गई है। बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर यातायात पूरी तरह से निलंबित हो गया है।

Update: 2021-01-03 13:20 GMT
घाटी के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी की वजह से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। यहां तेजी से लगातार गिर रहे तापमान के साथ ही जवाहर सुरंग में 10 इंच तक की बर्फ जम गई है।

नई दिल्ली। जनवरी के पहले हफ्ते में कश्मीर बर्फ की चादर से ढका हुआ है। घाटी के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी की वजह से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। यहां तेजी से लगातार गिर रहे तापमान के साथ ही जवाहर सुरंग में 10 इंच तक की बर्फ जम गई है। घाटी की ताजा जानकारी देते हुए जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर स्थानों पर रात में और कुछ स्थानों पर एकदम सुबह बर्फबारी शुरू हुई। उत्तरी कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि मध्य और दक्षिणी कश्मीर के कई हिस्सों में मध्यम बर्फबारी हुई।

ये भी पढ़ें... हिमाचल में भारी बर्फबारी: फंसे दर्जनों पर्यटक, पुलिस ने बचाई सभी की जान

राजमार्ग को बंद कर दिया गया

लगातार गिर रही बर्फ की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के जवाहर सुरंग के आसपास 10 इंच तक बर्फ जम गई है। ताजा बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर यातायात पूरी तरह से निलंबित हो गया है। इस बारे में यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि जवाहर सुरंग के आसपास भारी बर्फबारी की वजह से राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

फोटो-सोशल मीडिया

घाटी में बर्फबारी और कोहरे की वजह से श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का पहुंचना और उड़ान भरना बंद है। श्रीनगर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने की वजह से अब तक यहां विमानों का परिचालन बंद है। रनवे से बर्फ हटाने के बाद ही परिचालन शुरू करने के संबंध में फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी, आज और कल पहाड़ी जिलों में हो सकती है बर्फबारी

फोटो-सोशल मीडिया

बर्फ की चादर से ढका

इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। वहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले का सिसु बर्फ रविवार को बर्फ की चादर से ढका हुआ दिखाई दिया। लोगों घरों से अंदर ही दुबके हुए हैं।

भयंकर बर्फबारी की वजह से 500 पर्यटक अटल टनल और सोलांग नाला के बीच फंस गए हैं। ऐसे में फिसलन की वजह से कई गाड़ियों की आपस में टक्कर भी हुई है। वहीं जोरदार बर्फबारी से करीब 12 किलोमीटर का रास्ता बंद है। हालाकिं पर्यटकों को रेस्क्यू किया जा रहा है। जिनमें से कुछ को रेस्क्यू कर मनाली लाया भी जा चुका है। बाकी रेसक्यू कार्य जारी है।

ये भी पढ़ें...पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट: इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, बढ़ेंगी ये बीमारियां

Tags:    

Similar News