पाकिस्तानी खुफिया सुरंग: BSF ने शुरू किया खतरनाक ऑपरेशन, सामने आया सच

जम्मू-कश्मीर को लेकर सीनियर अधिकारियों ने खुफिया सुरंग का पता लगाया है। शनिवार यानी आज अधिकारियों ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) ने भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगी बाड़ के नीचे एक सुरंग का पता लगाया है।

Update: 2020-08-29 10:59 GMT
पाकिस्तानी खुफिया सुरंग: BSF ने शुरू किया खतरनाक ऑपरेशन, सामने आया सच

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को लेकर सीनियर अधिकारियों ने खुफिया सुरंग का पता लगाया है। शनिवार यानी आज अधिकारियों ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) ने भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगी बाड़ के नीचे एक सुरंग का पता लगाया है। इसके बारे में उन्होंने कहा कि इस तरह की अन्य छिपी संरचनाओं की तलाश के लिए बल ने क्षेत्र में एक बड़ा खोज अभियान शुरू किया है। बताया जा रहा है कि ऐसी संरचनाओं से घुसपैठ करने में काफी मदद मिलती है। आगे उन्होंने कहा इसके साथ ही जिस संरचना का पता लगाया गया है, उसका विश्लेषण किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें... तूफान ‘लॉरा’ की तबाही: आपदाओं से घिरा महाशक्तिशाली देश, हर तरफ हाहाकार

सुरंग का पता बीएसएफ के गश्ती दल ने

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगी बाड़ के नीचे एक सुरंग के बारे में उन्होंने बताया, बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने अपने सीमावर्ती कमांडरों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिये हैं कि घुसपैठ रोधी ग्रिड बरकरार है और इस मोर्चे पर कोई ढिलाई नहीं है।

आगे बीएसएफ महानिदेशक ने कहा कि जम्मू के सांबा सेक्टर में गुरुवार को भारतीय सीमा की ओर सीमा पर लगी बाड़ से लगभग 50 मीटर की दूरी पर एक सुरंग का पता बीएसएफ के गश्ती दल ने लगाया।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर( फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...नानी की हैवानियत: 1 महीने की नातिन के लिए 1लाख रुपये, ऐसे हुआ खुलासा

एक बड़ा खोज अभियान शुरू

जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया, अधिकारियों ने बाद में सुरंग की जांच की और उसके मुंह पर प्लास्टिक के सैंडबैग पाए गए, जिन पर "पाकिस्तानी होने के चिन्ह" थे। साथ ही सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुरंग के मुंह के बाद यह लगभग 25 फीट गहरी है और सीमा बल ने इस क्षेत्र में आईबी के साथ मिलकर एक बड़ा खोज अभियान शुरू कर दिया है।

जिससे अन्य कोई ऐसी गुप्त संरचना हो तो उसका भी पता लगाया जा सके, जो घुसपैठियों को पाकिस्तान से सीमा पार करने में मदद करती हो। इनके जरिए आतंकियों, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी में भी सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें...सैनिकों में खूनी संघर्ष: सीमा पर भिड़ी दोनों देश की सेना, तिलमिलाया अमेरिका

सैंडबैग जिन पर 'कराची और शकरगढ़' लिखा

सुंरग के बारे में अधिकारियों ने कहा कि लगभग 8-10 प्लास्टिक सैंडबैग जिन पर 'कराची और शकरगढ़' लिखा है, उन्हें सुरंग के मुंह से बरामद किया गया है और बैग पर बनने और एक्सपायरी की तारीख है, जो यह दिखाता है कि उनका निर्माण हाल ही में किया गया था।निकटतम पाकिस्तानी सीमा चौकी सुरंग से करीब 400 मीटर दूर है।

सुरंग को लेकर बीएसएफ आईजी एनएस जामवाल ने कहा है, "मिले सैंडबैग पर पाकिस्तानी होने के चिन्ह साफ देखे जा सकते हैं, जो यह साफ दिखाता है कि इसे बाकायदा योजना बनाकर खोदा गया और इसके लिए इंजीनियरिंग प्रयास किये गये। बिना पाकिस्तानी रेंजर्स और अन्य एजेंसियों की रजामंदी और अनुमोदन के इतनी बड़ी सुरंग नहीं बनाई जा सकती थी।"

ये भी पढ़ें...कश्मीर में आतंकी चक्रव्यूह: पुलवामा हमले का हुआ खुलासा, युवाओं को ऐसे धर-दबोचा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News