Hemant Soren: हाईकोर्ट से झटका...अब सुप्रीम कोर्ट से आश, हेमंत सोरेन निकले जेल से बाहर

Hemant Soren: झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) अध्यक्ष को ईडी ने जनवरी में रांची के बड़गाई अंचल के 8.86 एकड़ जमीन मामले में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। तब से वो जेल में हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-05-06 06:29 GMT

Hemant Soren (सोशल मीडिया) 

Hemant Soren: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश की शीर्ष अदालत की ओर रुख किया है। भ्रष्टाचार के मामले में ईडी की गिरफ्तारी के बाद जेल में बंद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को जनामत याचिका पर हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी डाली है। पिछले से हफ्ते झारखंड हाई कोर्ट ने पूर्व सीएम सोरेने की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था। वहीं, पूर्व सीएम सोरेन एक दिन के लिए जेल से बाहर आए हैं। हाईकोर्ट ने हेमंत सोरेन को अपने चाचा के श्राद्ध कर्म में शामिल होने के लिए अनुमित दी है। 

हाई कोर्ट ने खारिज कर दी थी जमानत अर्जी

हेमंत सोरेन की ओर से पेश हुए वकील कपिल सिब्बल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के समक्ष मामले का उल्लेख किया है और इसो तत्काल सूचीबद्ध करन का आग्रह किया है। इस पर सीजेआई ने कपिल सिब्बल को ईमेल भेजने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि वह अनुरोध पर गौर करेंगे। बीते 3 मई को झारखंड उच्च न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सोरेन की रिट याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने पूर्व सीएम सोरेन को जमानत देने के इनकार कर दिया था।

मेरी गिरफ्तारी अवैध, जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित

अपनी याचिका में सोरेन ने दावा किया है कि उनकी गिरफ्तारी अनुचित थी और मामले में उनकी रिमांड मनमाना और अवैध थी। इस बीच, रांची की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने सोरेन की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है, कुछ ही दिन में कोर्ट इस मामले पर अपने फैसला सुनाने वाली है।

जेल से बाहर आए हेमंत सोरेन

उधर, झारखंड हाई कोर्ट ने हेमंत सोरेन को अपने चाचा के श्राद्ध कर्म में की अनुमित दी है। पूर्व सीएम सोमवार को जेल से बाहर आ गए हैं और वह पुलिस कस्टडी में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्राद्ध कर्म में शामिल होने के बाद पुनः बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास होटवार जाएंगे। बता दें कि हेमंत सोरेन की ओर से एक दिन की औपबंधिक जमानत मांगी गई थी, इस पर कोर्ट ने अनुमति नहीं प्रदान की। कोर्ट ने उन्हें पुलिस कस्‍टडी में शामिल होने की छूट प्रदान की और इस दौरान मीडिया से दूर रहने का निर्देश दिया।

जानिए क्या है मामला?

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) अध्यक्ष हेमंत सोरेने को ईडी ने जनवरी में रांची के बड़गाई अंचल के 8.86 एकड़ जमीन मामले में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। पहले वह ईडी की रिमांड पर थे, बाद कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया। तब से हेमंत सोरेन जेल में बंद हैं। वह प्रदेश में पार्टी के लोकसभा चुनाव के चुनाव प्रचार में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं।

Tags:    

Similar News