कॅरियर ऑप्शन : भविष्य बेहतर बनाने के लिए चुनें बिजनेस बैंकिंग

Update: 2018-02-02 07:09 GMT

नई दिल्ली: अगर आप फिक्स टाइम के हिसाब से जॉब करना चाहते हैं तो आपके लिए बैंकिंग क्षेत्र एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। कॅरियर के लिहाज से बैंकिंग हमेशा से एक सुरक्षित फील्ड रहा है। इस क्षेत्र में निरंतर प्रगति और सुधार भी हो रहे हैं। आज एक बड़ी आबादी के पास अपने बैंक खाते हैं, हाथों में डेबिट-क्रेडिट कार्ड हैं। ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं हैं, जिन्होंने बैंकिंग के भविष्य को और ज्यादा शानदार बना दिया है। जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

बैंकिंग में ज्यादा डिमांड : पहले से तुलना करें तो अब बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। सभी बैंक और वित्तीय संस्थाओं को अपनी व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए पेशेवर लोगों की आवश्यकता पड़ रही है। साथ ही नए बैंकों को लाइसेंस दिए जाने की योजना से इस क्षेत्र में और अवसर सृजित होने की संभावना बढ़ गई है। इनमें हर सेक्टर के लिए अलग-अलग कर्मचारियों की मांग है। बैंकिंग के सेक्टर में बिजनेस बैंकिंग की काफी मांग बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें : कॅरियर : बनें कार्डियक केयर टेक्नीशियन, अस्पतालों में है अच्छी डिमांड

रोजगार के अवसर : अगर बैंकिंग क्षेत्र में कॅरियर बनाने की संभावना तलाश रहे हैं तो इसमें भरमार है। इस क्षेत्र में कॅरियर के कई अवसर हैं। इससे संबंधित कोर्स करने के बाद इंटरनेशनल बैंकिंग, फोरेक्स और ट्रेजरी, कॉर्पोरेट लोन्स, फाइनेंशियल रिसर्च संबंधित बड़े ब्रांड्स से ऑफर मिलने लगते हैं। कई अंतरराष्ट्रीय बैंक्स अलग-अलग स्किल्स के स्टूडेंट्स को अच्छी सैलरी पर नियुक्त करते हैं। सार्वजनिक बैंक ज्यादातर अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा के आधार पर क्लर्क और परिवीक्षाधीन अधिकारी के पदों के लिए नियुक्तियां करते हैं। इनमें न केवल अच्छी सैलेरी मिलती है बल्कि आपको अच्छी सुविधाएं भी मिलती हैं।

कॉर्पोरेट बैंकिंग ऑफिसर : कॉर्पोरेट बैंकिंग ऑफिसर व्यापार और बड़ी कंपनियों के ग्राहकों के लिए नियमित रूप से बैंकिंग परिचालन में विशेष रूप से डिजाइन के उत्पाद उपलब्ध कराने का काम करता है। यह सैलेरी और करंट अकाउंट वाले ग्राहकों से भी अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होता है। यह आकर्षक प्रोफाइल है।

ये भी पढ़ें : कॅरियर : जॉब जाने पर भी न हारें हिम्मत , अपनाएं ये तरीका

इससे जुड़े कोर्स : बिजनेस बैंकिंग से संबंधी कोर्स में ग्लोबल पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस एक वर्ष का कोर्स है। इसमें बैंकिंग ऑपरेशंस, ट्रेड फाइनेंस, फोरेक्स, फाइनेंस एसएमई जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के साथ व्यापार संचार और शेयर बाजार के काम का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इन पदों पर अधिक काम : बैंकों में क्रेडिट ऑफिसर और कैश मैनेजमेंट ऑफिसर के पद पर अधिक जिम्मेदारी होती है। इसमें क्रेडिट ऑफिसर बैंक के कॉर्पोरेट और एसएमई ग्राहकों की लोन की जरूरतों का मूल्यांकन करने का प्रभारी होता है। इसके साथ ही इनका मुख्य काम बैलेंस शीट का मूल्यांकन करना, व्यापार का विश्लेषण करना और लोन की मंजूरी से पहले डायरेक्टर का इंटरव्यू करना होता है। इसी के साथ कैश मैनेजमेंट ऑफिसर का काम भी बैंकों में बहुत अहम होता है। इन्हें कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए नकदी प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने का काम करना होता है। वह ग्राहकों की जरुरतों का आंकलन, लाभ व जोखिम का विश्लेषण करता है। उसके ऊपर ही बिजनेस इंडस्ट्रीज के साथ भी जोडऩे की जिम्मेदारी होती है।

ये भी पढ़ें : जब अचानक से मिले कोई नयी जिम्मेदारी तो…जानें कुछ खास बातें

इन संस्थानों से कर सकते हैं पढ़ाई

. इंदिरा गांधी ओपन यूनिवॢसटी,

. इन्द्रप्रस्थ यूनिवॢसटी, नई दिल्ली

. टीकेडब्लूसएस इंस्टीट्यूट ऑफ बैंङ्क्षकग एंड फाइनेंस, नई दिल्ली

. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवॢसटी, यूपी

Tags:    

Similar News