स्नोफाल देखने के लिए औली, धनोल्टी व मसूरी में सैलानियों का सैलाब

Update: 2017-12-29 07:06 GMT

गोपेश्वर। हिमक्रीड़ा केंद्र औली में बड़ी तादाद में सैलानी झूमते नजर आ रहे हैं। पर्यटक स्नो फन और स्कीइंग का लुत्फ लेते दिख रहे हैं। दरअसल दिसंबर के आखिरी हफ्ते में सैलानी यहां आ जाते हैं और नया साल मना कर जाते हैं। जोशीमठ से औली का मार्ग वाहनों से गुलजार देखने को मिल रहा है। औली में होटल, रिसोर्ट तथा गेस्ट हाउस फुल हो चुके हैं। यही वजह है कि औली में जगह न मिलने पर पर्यटक जोशीमठ में ही ठहर रहे हैं। सबको सुबह का इंतजार रहता है। दिन चढऩे के साथ सभी लोग औली को उमड़ पड़ते हैं। नव वर्ष के स्वागत की तैयारी में थर्टी फस्ट मनाने के लिए भी सभी होटल बुक हो गए हैं। इस तरह इस बार सैलानियों से औली खासा गुलजार हो गया है।

यह भी पढें : स्मोकिंग से भी जुड़ा है टमाटर-सेब के फायदे, रिसर्च में हुआ खुलासा

धनोल्टी में भी नये वर्ष के आगमन देश विदेश के पर्यटकों का सैलाब उमडऩे लगा है। इस वर्ष की पहली बर्फबारी का इंतजार भी पर्यटकों को है। पूरे क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंच चुके है। प्रसिद्ध पर्यटन स्थल धनौल्टी पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह सजी-धजी है और अब अगर इंतजार है तो बर्फ की उस सफेद चादर का है जो इस क्षेत्र के मनोरम दृश्य में चार चांद लगा देती है। देवदारों के बीच स्थित पर्यटन नगरी धनौल्टी में सुबह से शाम तक चमकती हुई धूप सेकने का आनन्द भी पर्यटक खूब उठा रहे है। पर्यटकों के व्यापक आवागमन से स्थानीय होटल व्यवसाय भी उत्साहित है। धनौल्टी का ईको पार्क पर्यटकों से लबालब है। दिन में पूरा ईको पार्क पर्यटकों से गुलजार हो रहा है। हल्के बादल इस ओर भी संकेत कर रहे है कि खूब सूरत इस पर्यटन नगरी में प्रकृति की सफेद चादर का तोफहा भी इसी दौर में प्राप्त हो सकता है।

इस पहली बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक यहां पर पूरे एक सप्ताह का कार्यक्रम बना चुके है। पर्यटकों से गुलजार पर्यटन नगरी का आलू फॉर्म क्षेत्र, एप्पल गार्डन, व्यू प्वांईट और सुरकण्डा देवी मंदिर आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस वर्ष अधिकांश पर्यटकों का रूख मसूरी से सीधे धनौल्टी की तरफ हो रहा है। मसूरी से धनौल्टी तक का बाईपास रूट भी एक दिन बाधित रहने के बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। जिसे पूर्ण रूप से सुरक्षित बना दिया गया है। टिहरी जिला प्रशासन की ओर से भी पर्यटकों की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किये गये है। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में पर्यटकों की तादाद में काफी संख्या में वृद्वि होने का अंदेशा है।

मसूरी में विंटर लाइन कार्निवाल शुरू हो जाने से पर्यटक मसूरी होते हुए आगे की यात्रा पर बढ़ रहे हैं। मसूरी में पर्यटक कार्निवाल का आनंद ले रहे हैं। केदारनाथ आपदा के बाद उत्तराखंड में तीर्थाटन और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मसूरी में विंटर लाइन कार्निवल का आयोजन हर साल किया जा रहा है, जो कि पर्यटन के क्षेत्र में एक सफल कदम है और इससे यहां के पर्यटन में भी इजाफा हुआ है। मसूरी को पार्किग की समस्या से निजात दिलाने की योजना पर काम चल रहा है। विंटर लाइन कार्निवल में स्थानीय लोक कलाकारों के साथ ही स्टार कलाकारों को भी सम्मिलित किया गया है, जिससे मसूरी में आने वाले पर्यटक लोक संस्कृति के साथ ही स्टार कलाकारों के कार्यक्रमों का लुफ्त उठा सकें। कार्निवल के दौरान पर्यटकों के लिए पहाडी व्यजनों के स्टाल भी लगाये गये हैं। छह दिवसीय विंटर लाइन कार्निवाल में मसूरी आये हुए देश-विदेश के पर्यटक पहाड़ की संस्कृति से रूबरू होंगे और यहां के व्यवसाय को भी लाभ मिलेगा। आने वाले समय में कार्निवल को वृहद स्तर पर आयोजित किया जायेगा।

Tags:    

Similar News