MP Politics: लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में ज्योतिरादित्य सिंधिया, चंबल में दिया कांग्रेस को बड़ा झटका

MP Politics: ग्वालियर – चंबल इलाके में कांग्रेस को वो लगातार एक के बाद एक बड़ा झटका दे रहे हैं। इस बार सिंधिया के सामने मुरैना जिले के 228 कांग्रेसियों ने बीजेपी की सदस्यता लेकर कांग्रेस में हड़कंप मचा दिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-01-24 08:59 GMT

Jyotiraditya Scindia  (photo: social media )

MP Politics: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। ग्वालियर – चंबल इलाके में हालिया विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत दिलाकर सिंधिया ने साबित कर दिया कि आखिर इस इलाके को क्यों उनका गढ़ कहा जाता है। आम चुनाव से पहले सिंधिया के एकबार फिर चंबल के रण में उतर गए हैं। उनके निशाने पर उनकी पुरानी पार्टी कांग्रेस है।

ग्वालियर – चंबल इलाके में कांग्रेस को वो लगातार एक के बाद एक बड़ा झटका दे रहे हैं। इस बार सिंधिया के सामने मुरैना जिले के 228 कांग्रेसियों ने बीजेपी की सदस्यता लेकर कांग्रेस में हड़कंप मचा दिया है। इससे पहले उन्होंने कांग्रेस के पूर्व विधायक राकेश मावई को भाजपा में शामिल करवाया था। विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त झेलने के बाद पस्त चल रही कांग्रेस अभी हार से उबरी भी नहीं थी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया उसकी हालत खराब करने में जुट गए हैं।

महल में कांग्रेसियों ने ली बीजेपी की सदस्यता

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर स्थित जय विलास पैलेस में पूर्व विधायक राकेश मावई के नेतृत्व में मुरैना जिले के 228 कांग्रेस पदाधिकारी पहुंचे थे, जहां बारी-बारी से सभी को सिंधिया ने बीजेपी में शामिल कराया। जानकारी के मुताबिक, बीजेपी में शामिल होने वाले कांग्रेस पदाधिकारियों में मुरैना की महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष संजू शर्मा, अल्पसंख्यक विभाग के शहर अध्यक्ष हसनैन खान, बानमोर ब्लॉक के सभी मंडल अध्यक्ष, सेक्टर अध्यक्ष एवं मुरैना दक्षिण के सभी सेक्टर और मुरैना उत्तर के 15 सेक्टर एवं 7 मंडल एवं जिला पदाधिकारी और ब्लॉक पदाधिकारी समेत आईटी सेल के प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला स्तर के अधिकारी शामिल हैं।

गुना या ग्वालियर कहां से चुनाव लड़ेंगे सिंधिया ?

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को ग्वालियर-चंबल संभाल में बड़ी जीत दिलाई थी। यहीं के विधायकों की बगावत ने 15 माह की पुरानी कमलनाथ सरकार को बेदखल कर दिया था। इसके बाद 2023 में सिंधिया ने बीजेपी को यहां से प्रचंड जीत दिलाई। केंद्रीय मंत्री सिंधिया इन दिनों इलाके में काफी सक्रिय हैं। पिछले दिनों गुना का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा था, जिसमें वह सरेआम मंच से कलेक्टर और एसपी को डांट रहे थे।

सिंधिया के इन तेवरों से स्पष्ट है कि वो लोकसभा चुनाव के रण में उतरने वाले हैं। सीट कौन सी होगी, इस पर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है। 2019 के चुनाव में उन्हें गुना से कभी उनके बेहद करीबी रहे केपी यादव ने बीजेपी के टिकट पर हरा दिया था। इसके बाद उन्हें राज्यसभा के रास्ते बीजेपी ने संसद पहुंचाया। बीजेपी सूत्रों की मानें तो सिंधिया ने गुना या ग्वालियर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। गुना उनकी पारंपरिक सीट रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि वो यहीं से मैदान में उतरेंगे। ऐसे में मौजूदा सांसद केपी यादव का क्या होगा, ये बड़ा सवाल है।

बघेलखंड में कांग्रेस ने दिया बीजेपी को झटका

एक तरफ जहां ग्वालियर-चंबल में बीजेपी कांग्रेस को झटके पे झटका दे रही है। वहीं, बघेलखंड में बीजेपी को बड़ा झटका कांग्रेस ने दिया है। मैहर जिले की न्यू रामनगर नगर परिषद के अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दीपा मिश्रा ने बीजेपी की सुनीता पटेल को हरा दिया। हैरान करने वाली बात ये है कि पटेल को बीजेपी के ही पार्षदों ने हरवाया, उन्होंने क्रॉस वोटिंग कर कांग्रेस प्रत्याशी को जीता दिया।

Tags:    

Similar News