चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा, 31 जुलाई तक करना है बहुमत साबित

कर्नाटक में शुक्रवार को एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेता और तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके बीएस येदियुरप्पा ने एक बार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन गए हैं।

Update: 2019-07-26 13:16 GMT

बेंगलुरु: कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के नेता और तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके बीएस येदियुरप्पा ने एक बार फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं। उन्हें राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई। बाकी मंत्री बाद में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं। येदियुरप्पा कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं।

यह भी पढ़ें...कुछ ऐसी है रमा देवी की संघर्ष की कहानी, पति की यूपी के इस डॉन ने कर दी थी हत्या

राज्यपाल ने उन्हें विधानसभा में एक सप्ताह के अंदर विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है। येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 31 जुलाई तक का समय मिला है। पिछली बार येदियुरप्पा सिर्फ 2 दिनों के लिए मुख्यमंत्री रहे थे और सदन में बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे दिया था।

दरअसल 2018 के कर्नाटक विधानसभा के नतीजों के बाद बीजेपी 105 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई 2018 को सीएम पद की शपथ ली और दावा किया कि उनके पास बहुमत का आंकड़ा है।

यह भी पढ़ें...चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा, 31 जुलाई तक करना है बहुमत साबित

मगर 19 मई को बहुमत परीक्षण से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर एच. डी. कुमारस्वामी के नेतृत्व में सरकार का गठन किया, जो 14 महीने ही चल पाई।

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिरने बाद से ही नई सरकार के गठन की तैयारी तेज हो गई है। सरकार के गठन को लेकर बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने आज राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की थी और सूबे में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

Tags:    

Similar News