Karnataka Govt. Formation: दिल्ली नहीं बेंगलुरू से होगी CM के नाम की घोषणा? सिद्धारमैया या शिवकुमार...सस्पेंस बरकरार

Karnataka New CM Decision: कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम पर कांग्रेस में 'महा मंथन' चल रहा है। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया सीएम पद के प्रबल दावेदार हैं। जल्द नाम का ऐलान होगा।

Update: 2023-05-16 21:30 GMT
सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार (Social Media)

Karnataka New CM Decision: दक्षिणी राज्य कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बावजूद मुख्यमंत्री पर माथापच्ची जारी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मंगलवार (16 मई) को दिनभर बैठकों का दौर चला। मुख्यमंत्री की रेस में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया में से किसी एक का नाम फाइनल होना है। आज हुई बैठक में राहुल गांधी भी पहुंचे थे।

पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर भी मंथन हुआ। लेकिन, देर शाम तक अंतिम नाम का ऐलान नहीं हो पाया। सीएम के दोनों दावेदारों से खड़गे की आज बातचीत हुई। उम्मीद है कि, कांग्रेस अध्‍यक्ष कल बुधवार (17 मई) को बेंगलुरू में कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकते हैं।

खड़गे मिले सीएम के दोनों दावेदारों से

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद का चेहरा आज भी तय नहीं हो पाया। कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी हितधारकों से मुलाकात की। खबर है कि, अब वह राहुल गांधी और सोनिया गांधी से परामर्श के बाद ही अंतिम निर्णय लेंगे। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार कल तक पार्टी आलाकमान से नाखुश बताए जा रहे थे। बावजूद वो दिल्‍ली पहुंचकर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले और अपनी बात रखी। इसके बाद खड़गे सिद्धारमैया से भी मिले।

दिल्ली नहीं कर्नाटक से होगा नाम का ऐलान !

कांग्रेस सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि 17 मई को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। ये ऐलान दिल्ली में नहीं बल्कि बेंगलुरु में होगा। फैसले के बाद कांग्रेस विधायक दल (Congress Legislature Party) या सीएलपी की बैठक बुलाई जाएगी। विधायक दल अपना नेता चुनने के बाद फिर दावा पेश करने के लिए गवर्नर हाउस जाएंगे।

राहुल-सोनिया गांधी से राय लेंगे खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इससे पहले सोमवार को पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों के साथ गहन मंत्रणा की। लेकिन, अंतिम निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाए। पार्टी के सभी नेताओं से विचार-विमर्श के बाद अब खड़गे अंतिम फैसले के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से परामर्श करेंगे।

...तो चैनल के खिलाफ करूंगा मानहानि का केस

इस बीच कुछ समाचार माध्यमों से कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार के इस्तीफे की बातें चली। जिस पर डीके शिवकुमार ने कहा, 'अगर कोई चैनल रिपोर्ट कर रहा है कि मैं पद से इस्तीफा दे रहा हूं, तो मैं उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करूंगा। पार्टी मेरी मां है। मैंने इस पार्टी का निर्माण किया है। पार्टी हाईकमान, मेरे विधायक, मेरी पार्टी हैं।'

कांग्रेस को मिली प्रचंड बहुमत

आपको बता दें, कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की। कांग्रेस को बहुमत से बहुत अधिक सीटें मिली। पार्टी ने राज्य में 135 सीट अपने नाम की थीं, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 66 और जनता दल (सेक्युलर) को 19 सीटों पर जीत मिली।

Tags:    

Similar News