Maternity Leave in Kerala: 18 साल से ऊपर की महिलाओं को मिलेगा 60 दिन का मातृत्व अवकाश

Maternity Leave in Kerala: केरल में उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु की छात्राओं को 60 दिनों का मातृत्व अवकाश मिलेगा।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-20 05:25 GMT

उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू (Pic: Social Media)

Maternity Leave in Kerala: केरल में उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु की छात्राओं को 60 दिनों का मातृत्व अवकाश मिलेगा। उन्होने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु की छात्राओं को अधिकतम 60 दिनों का मातृत्व अवकाश मिल सकता है। महिला छात्रों के लिए आवश्यक उपस्थिति प्रतिशत मासिक धर्म अवकाश सहित 73 प्रतिशत होगा, जबकि पहले यह 75 प्रतिशत था। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

इससे पहले मंगलवार को बिंदू ने कहा कि सरकार कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) द्वारा हाल ही में घोषित सभी राज्यों के विश्वविद्यालयों में मासिक धर्म की छुट्टी देने पर विचार कर रही है। सीयूएसएटी ने शनिवार (14 जनवरी) को अपनी छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टी देने की घोषणा की। बिंदू ने अपने कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मासिक धर्म के दौरान छात्राओं को होने वाली मानसिक और शारीरिक कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, केरल सरकार इसे राज्य उच्च शिक्षा विभाग के तहत सभी विश्वविद्यालयों में विस्तारित करने की योजना बना रही है।

दो फीसदी छूट का घोषणा

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) ने शनिवार को महिला छात्रों को  मासिक धर्म लाभ  के अनुरोध पर प्रत्येक सेमेस्टर में महिला छात्रों की उपस्थिति में कमी के अतिरिक्त 2 प्रतिशत की छूट की घोषणा की। आमतौर पर केवल उन छात्रों को प्रत्येक सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, जिनकी कुल कार्य दिवसों में 75 प्रतिशत उपस्थिति होगी। माहवारी अवकाश के साथ उपस्थिति की कमी को दो प्रतिशत माफ करने से छात्राओं के लिए अनिवार्य उपस्थिति को घटाकर 73 प्रतिशत कर दिया गया है। विश्वविद्यालय ने कहा है कि सीयूएसएटी छात्र संघ और विभिन्न छात्र संगठनों के एक प्रस्ताव को हाल ही में कुलपति को औपचारिक रूप से प्रस्तुत किया गया था और इसे मंजूरी दे दी गई थी जिसके बाद एक आदेश जारी किया गया है।   

Tags:    

Similar News