Kiran Bedi Birthday: पहली सर्वोच्च रैंक वाली महिला अफसर, किरण बेदी का पूरा जीवन देश की सेवा में रहा समर्पित

Kiran Bedi Birthday: किरण बेदी भारत की पहली सर्वोच्च रैंक वाली महिला पुलिस अधिकारी बन महिला वर्ग का मान सम्मान बढ़ाया है।

Update: 2023-06-09 03:39 GMT
Kiran Bedi Birthday (Pic Credit -Social Media)

Kiran Bedi Birthday: किरण बेदी हमारे भारतीय पुलिस बल का वह गौरव हैं जो हर नजरिए से हर क्षेत्र में प्रमुख भूमिका में रही है। किरण बेदी भारत की पहली सर्वोच्च रैंक वाली महिला पुलिस अधिकारी बन महिला वर्ग का मान सम्मान बढ़ाया है। किरण बेदी ने 35 वर्षों से ज्यादा समय तक लगकर उन्होंने अपने पुलिस अधिकारी के पद को संभाला इस पूरे अंतराल में पूरे मन व चेतना से राष्ट्र की सेवा समर्पण भाव से की। किरण बेदी का जन्म अमृतसर, पंजाब में 9 जून सन् 1949 में हुआ था। वह देश के सबसे प्रसिद्ध पुलिस अधिकारियों में से एक हैं जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है। किरण बेदी एक कुशल टेनिस खिलाड़ी भी थीं और उन्होंने कई एशियाई चैंपियनशिप जीतीं।


किरण बेदी के संवैधानिक पद से रिटायर होने के बाद, उन्हें भारत में पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो(Bureau of Police Research and Development) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। किरण ने पहले संयुक्त राष्ट्र शांति विभाग के लिए पुलिस सलाहकार के रूप में भी काम किया था। किरण बेदी को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक(United Nations Medal) मिला। उन्हें 2005 में डॉक्टर ऑफ लॉ की सम्मानीय उपाधि(honorary degree of Doctor of Laws) से भी सम्मानित किया गया था।

किरण बेदी की शिक्षा

किरण की स्कूली शिक्षा अमृतसर के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल में पूरी हुई। उसके बाद, किरण ने अमृतसर में गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वीमेन से अंग्रेजी में स्नातक(Graduation) की उपाधि प्राप्त की। चंडीगढ़ के पंजाब यूनिवर्सिटी ने उन्हें राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री प्रदान की। भारतीय पुलिस बल में शामिल होने के बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी थी। उन्होंने 1988 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री (एलएलबी) के साथ भी स्नातक किया।
उन्होंने नई दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के सामाजिक विज्ञान विभाग से 1993 डॉक्टरेट की डिग्री भी प्राप्त की। उनकी पीएचडी ज्यादातर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और घरेलू हिंसा पर केंद्रित थी। किरण बेदी ने भारत और एशिया में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप भी जीती हैं। उन्होंने 22 साल की उम्र में एशियन लेडीज का भी टाइटल जीता था। हमेशा अपने सभी कार्यों में उच्च उद्देश्य की तलाश में रहने वाली डॉ. किरण बेदी ने अपनी पुलिसिंग के माध्यम से कई सामाजिक पहलों में खुद को शामिल किया।

लेक्चरर से सर्वोच्च रैंक की प्रथम भारतीय महिला अफसर तक का सफर

किरण चार बेटियों में दूसरे नंबर की थीं। उनकी शिक्षा में अंग्रेजी में स्नातक डिग्री (1968), राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री (1970), कानून की डिग्री (1988) और पीएच.डी. नशीली दवाओं के दुरुपयोग और घरेलू हिंसा पर ध्यान देने के साथ सामाजिक विज्ञान (1993) में । वह 1972 में IPS में शामिल हुईं और नारकोटिक्स अधिकारी, आतंकवाद विरोधी विशेषज्ञ और प्रशासक सहित कई तरह की भूमिकाएँ निभाईं।
बेदी ने 1994 में जेल महानिरीक्षक के रूप में किए गए काम के लिए पहचान हासिल की। तिहाड़ जेल परिसर, दिल्ली में- भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन को संबोधित करते हुए, तिहाड़ में स्वच्छता और पोषण संबंधी समस्याओं को भी केंद्रित किया और वहां नए साक्षरता और दवा उपचार कार्यक्रमों को भी लागू किया ।

2003 में बेदी संयुक्त राष्ट्र नागरिक पुलिस सलाहकार नियुक्त होने वाली पहली महिला और पहली भारतीय बनीं थी।
किरण चंडीगढ़ के लेफ्टिनेंट गवर्नर और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक(Director General) के रूप में भी काम कर चुकी है।2016 से 2021 तक बेदी ने पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश के लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में कार्य किया ।

असल में उनका करियर 1970 में अमृतसर के खालसा कॉलेज फॉर वूमेन में लेक्चरर के रूप में एक पड़ पर रहकर कार्यभार संभालने से शुरू हुआ। वह दो साल बाद भारतीय पुलिस सेवा में भी शामिल हुईं। किरण ने अपने पूरे करियर में एक से बढ़कर एक कठिन काम किए हैं। उन्होंने नई दिल्ली के यातायात आयुक्त के रूप में और मिजोरम शहर के एक उग्रवाद-प्रवण क्षेत्र में पुलिस उप महानिरीक्षक के रूप में काम किया है।


किरण बेदी को कभी-कभी क्रेन बेदी भी कहा जाता है, जो एक दिलचस्प तथ्य है। उन्हें क्रेन बेदी के नाम से जाना जाता है क्योंकि उन्होंने पार्किंग उल्लंघन के कारण प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के ऑटोमोबाइल को हटवा दिया था।
किरण बेदी ने भारतीय पुलिस सेवा को यातायात प्रबंधन, नशीली दवाओं के नियंत्रण और वीआईपी सुरक्षा पर अपने फैसलों पर पुनर्विचार करने के लिए मनवा लिया था। अपने समय के दौरान, उन्होंने तिहाड़ जेल के महानिरीक्षक के रूप में जेलों को कैसे चलाया जाता है, इस पर महत्वपूर्ण संशोधनों को लागू किया। उन्होंने योग, ध्यान, और कैदियों की चिंताओं के समाधान सहित कई पहलुओं पर प्रस्ताव रखा था।

दो गैर लाभकारी संगठनों की स्थापना

किरण बेदी ने दो गैर-लाभकारी संगठनों, नवज्योति (1988) और इंडिया विजन फाउंडेशन (1994) की स्थापना के लिए नींव रखी। इन संगठनों की स्थापना नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं और गरीबों की जीवन स्थितियों में सुधार के उद्देश्य की गई थी। किरण बेदी के प्रयासों ने भुगतान किया है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन अर्जित करने का मौका भी मिला। उनकी कला और कौशल को हमेशा सराहा गया है। संयुक्त राष्ट्र ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए उनके संगठन को सर्ज सोइटिरॉफ मेमोरियल अवार्ड(Serge Soitiroff Memorial Award) से सम्मानित किया गया।

एनजीओ की स्थापना की कहानी

17 अन्य पुलिस अधिकारियों की मदद से, उन्होंने नवज्योति फाउंडेशन की स्थापना की, जिसका उद्देश्य नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं के वापसी करने की पेशकश करना है। संगठन ने निरक्षरता और महिला सशक्तिकरण जैसे विषयों को शामिल करने के लिए अपना दायरा बढ़ाया है। 1994 में, उन्होंने पुलिस और जेल सुधारों, महिला सशक्तीकरण और ग्रामीण और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने के लिए इंडिया विजन फाउंडेशन की स्थापना की। संयुक्त राष्ट्र ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए उनके संगठन को 'सर्ज सॉटिरॉफ़ मेमोरियल अवार्ड' दिया, और उन्हें कानून में डॉक्टरेट की मानद उपाधि मिली। उनके गैर-सरकारी संगठन वर्तमान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के साथ पंजीकृत चार सामुदायिक कॉलेज चला रहे हैं और भारतीय युवाओं को व्यावसायिक और सॉफ्ट कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। उनके कार्यक्रम 'मिशन सुरक्षित भारत' का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पुलिस नागरिकों की चिंताओं पर नज़र रखे और उनका जवाब दे।

भ्रष्टाचार के आंदोलन से राजनीति में प्रवेश

अन्ना हजारे और अरविंद केजरीवाल के साथ, वह इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) की एक महत्वपूर्ण सदस्य थीं। भ्रष्टाचार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान उन्हें हिरासत में भी लिया गया था, लेकिन इससे उनका दृढ़ संकल्प नहीं डिगा। भ्रष्टाचार से लड़ने के उनके प्रयासों को पुरस्कृत किया गया जब संसद ने लोकपाल बिल के ड्राफ्टर्स को तीन मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। उन्होंने कई किताबें और अखबारों के कॉलम लिखे जिनमें उन्होंने सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए विभिन्न चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाई। उन्होंने 2009-10 में स्टार प्लस के रियलिटी शो 'आप की कचहरी किरण के साथ' को प्रस्तुत किया।

अगस्त 2011 में, किरण बेदी इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में शामिल हुईं, जिसे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने स्थापित किया। वह अरविंद केजरीवाल के साथ आंदोलन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थीं, लेकिन दोनों अलग हो गए जब उन्होंने बाद में आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल होने का फैसला किया।
बेदी ने 2014 के आम चुनावों से पहले पसंदीदा प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी का समर्थन किया। किरण बेदी को 15 जनवरी, 2015 को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की उपस्थिति में भाजपा में शामिल किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के एक दिन बाद बेदी पार्टी की सदस्य बनीं। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में किरण बेदी मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार थीं।

दिल्ली के लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता और शहर में एक 'सुपर पुलिस' के रूप में उनके पिछले रिकॉर्ड के आधार पर, भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 के लिए किरण बेदी को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना। वह कृष्णा नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनी गईं, जो 1993 से भाजपा का गढ़ रहा है। चुनावों के परिणामों ने देखा कि भाजपा को अपने प्रतिद्वंद्वी, आम आदमी पार्टी (आप) के हाथों करीब-करीब हार का सामना करना पड़ा, जिसने उन्हें 70 में से सिर्फ तीन सीटों तक सीमित कर दिया। आप के एसके ने 2,277 वोट प्राप्त किए, और किरण बेदी को चुनाव में हरा दिया।

कई पुरस्कार से सम्मानित,

किरण ने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनमें कई किताब शामिल है। किरण बेदी को कई पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया हैं, जिनमें शामिल हैं:
राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार (1979)
वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड (1980)
नशीली दवाओं की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एशिया रीजन अवार्ड (1991)
सरकारी सेवा के लिए रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (1994)।
महिला शिरोमणि पुरस्कार (1995)
फादर मैकिस्मो मानवतावादी पुरस्कार (1995)
लायन ऑफ द ईयर (1995)
जोसेफ बेयस अवार्ड (1997)
भारत की शान (1999)
सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल नेशनल अवार्ड (2005)
सामाजिक अन्याय के लिए एमिटी वुमन अचीवर (2007)
लोक सेवा उत्कृष्टता पुरस्कार (2007)
ज़ी अस्तित्व पुरस्कार (2007)
द इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिमिनोलॉजी (2008)
पंजाब की शान (2008)
महिला उत्कृष्टता पुरस्कार (2009)
मानवीय कार्यों के लिए नोमुरा अवार्ड (2013)

अपने पुरस्कार को एनजीओ के लिए समर्पित कर दिया,

तिहाड़ में आईजी जेल के रूप में जेल सुधारों पर उनके काम ने उन्हें रेमन मैग्सेसे पुरस्कार जीता, जिसे उन्होंने 1994 में इंडिया विजन फाउंडेशन की स्थापना के लिए समर्पित किया था। फाउंडेशन दिल्ली, यूपी, हरियाणा की जेलों में अपने आदर्श वाक्य पर काम करना जारी रखता है, “ अगले शिकार को बचाओ ”

किरण बेदी के काम और प्रयासों का ब्योरा वेबसाइट पर,

कोविड के समय में, इंडियन विजन फाउंडेशन के हिस्से के रूप में एक वेबसाइट डेमोन्स्ट्रेटिव लर्निंग लॉन्च की गई थी। यह वेबसाइट पुलिसिंग, प्रशासन और सोशल इंजीनियरिंग में डॉ. किरण बेदी के 50 साल के काम के अनुभव का संग्रह है। वेबसाइट का उद्देश्य लोगों के साथ उन अच्छे प्रयासों को साझा करना है जो कारगर रहे और सफल हुए। वेबसाइट ने अपने स्वयं के कार्यक्रमों का सेट भी विकसित किया है और आज इसमें सभी आयु समूहों के लिए कुछ न कुछ है।

Tags:    

Similar News