Kolkata Doctor Rape Murder: लंबी पूछताछ के बाद CBI ने डॉक्टर संदीप घोष को किया गिरफ्तार, RG Kar के छात्र खुश

Kolkata Doctor Rape Murder: 9 अगस्त की सुबह एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की जांच के सिलसिले में सीबीआई संदीप घोष से पूछताछ कर रही थी। इसके अलावा उनके खिलाफ करप्शन का केस भी दर्ज किया गया था।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-09-02 15:34 GMT

Kolkata Doctor Rape Murder (सोशल मीडिया) 

Kolkata Doctor Rape Murder: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक जूनियर महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई ने सोमवार देर शाम मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष को गिरफ्तार कर लिया है। डॉक्टर संदीप घोष की फिलहाल यह गिरफ्तारी भ्रष्टाचार के मामले में की हुई है। मामले को लेकर करीब 15 दिनों तक चली पूछताछ के बाद सीबीआई ने संदीप घोष को गिरफ्तार किया है। आरजी कर मेडिकल कॉलेज पूर्व प्रिंसिपल महिला डॉक्टर की मौत पर कथित कई गंभीर आरोप लगे हैं, साथ ही उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। संदीप घोष की गिरफ्तारी की खबर सामने आते ही आरजी कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर छात्रों में खुशियां मनाईं। 

15 दिन की पूछताछ की बाद हुई गिरफ्तारी

संदीप घोष को गिरफ्तारी के बाद सीबीआई उन्हें सीजीओ कॉम्प्लेक्स ऑफिस लेकर आई है। कोलकाता कांड के आरोपी डॉक्टर घोष को सीबीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने सोमवार देर शाम को गिरफ्तार किया है। एंटी करप्शन यूनिट संदीप घोष के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है। इस मामले को लेकर सीबीआई डॉ. संदीप घोष से लगातार 15 दिनों से साल्ट लेक कार्यालय में पूछताछ की, जिसके बाद उन्हें सोमवार को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। आरजी कर अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने घोष के प्रिंसिपल रहने के दौरान अस्पताल में कई मामलों में वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव देबल कुमार घोष ने संदीष घोष के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद सीबीआई ने बीते 26 अगस्त को संदीप घोष के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। सीबीआई की एफआईआर में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 420 और धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

क्या भ्रष्टाचार की वजह से हुई मौत

महिला डॉक्टर की मौत के संबंध में पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत को लेकर उच्च न्यायालय का रुख किया था। इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या संस्थान में कथित भ्रष्टाचार का संबंध महिला डॉक्टर की मौत से जुड़ा है और क्या पीड़िता को इसकी जानकारी थी और इससे मामले के उजागर होने का खतरा था।

9 अगस्त से जारी थी पूछताछ

9 अगस्त की सुबह एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की जांच के सिलसिले में सीबीआई संदीप घोष से पूछताछ कर रही थी। इसके अलावा उनके खिलाफ करप्शन का केस भी दर्ज किया गया था। इस केस से जुड़े तमाम सच जानने के लिए जांच एजेंसी ने संदीप का दो बार पॉलीग्राफ टेस्ट भी कर चुकी थी। इसके अलावा 6 अन्य लोगों का भी टेस्ट हो चुका है।

संदीप घोष पर लगे ये आरोप

संदीप घोष से अस्पताल के बुनियादी ढांचे, शवों को सुरक्षित रखने और पोस्टमार्टम करने में शामिल प्रोटोकॉल के बारे में पूछताछ की गई। पांच सदस्यीय टीम ने अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों से बात की, जिसमें फोरेंसिक विभाग के प्रमुख और वर्तमान उप प्राचार्य डॉ. सप्तर्षि चटर्जी शामिल थे। ये जांच अस्पताल के पूर्व उप अधीक्षक अख्तर अली द्वारा भ्रष्टाचार के लगाए गए आरोपों के बाद शुरू की गई है।

Tags:    

Similar News