देश के बैंकों ने किए ये बड़े एलान, करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

देश के तीन बैंकों ने कुछ बड़ फैसले लिए हैं। इन फैसलों का करोड़ों ग्राहकों पर असर पड़ेगा। इन बैकों में निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा और सरकारी में बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैं।

Update: 2020-08-28 15:26 GMT
बड़ फैसले लिए हैं। इन फैसलों का करोड़ों ग्राहकों पर असर पड़ेगा।

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के लिए यह जरूरी खबर है। बीते दिनों में देश के तीन बैंकों ने कुछ बड़ फैसले लिए हैं। इन फैसलों का करोड़ों ग्राहकों पर असर पड़ेगा। इन बैकों में निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा और सरकारी में बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने किए ये बड़े बदलाव

इस सरकारी बैंक ने अपने नए ग्राहकों के लिए कर्ज पर रिस्‍क प्रीमियम को बढ़ा दिया है। इससे साफ है कि नए ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना हो गया है।

इसके साथ ही बैंक ने कर्ज देने की शर्तों में अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर को भी जोड़ दिया है। अब जिस ग्राहक जितना अच्छा ​क्रेडिट स्कोर होगा, उसे उतने कम ब्याज पर ज्यादा ऋण बैंक देगा। जबकि कम क्रेडिट स्कोर पर लोन की ब्याज दर ज्यादा हो जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा (फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें...ई व्हिकल की बल्ले बल्लेः बैटरी की स्वैपिंग, देगी उद्योग को नई ऊंचाइयां

आईसीआईसीआई बैंक की बड़ी पहल

निजी क्षेत्र के इस बैंक ने किसानों को कर्ज देने के लिए एक नई शुरुआत की है। बैंक सैटेलाइट के जरिए ली गई किसानों के खेतों की तस्वीरों का आंकलन कर रहा है। इसके बाद किसानों को लोन दे रहा है। बैंक का कहना है कि इससे किसानों की आर्थिक स्थिति का पता लगाना आसान है और साथ ही कर्ज देने में अब कम समय लगेगा।

आईसीआईसीआई बैंक (फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें...रुपए की कीमतः डाॅलर के मुकाबले इतनी बढ़त, जानें जेब पर पड़ा कितना असर

इस तकनीक से किसानों की कर्ज लिमिट बढ़ाने में सहायता मिलेगी। तो वहीं आईसीआईसीआई होम फाइनेंस (आईसीआईसीआई एचएफसी) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक खास एफडी स्कीम की शुरुआत की है। इस एफडी स्कीम में ब्याज दरें सामान्य से ज्यादा दिया जा रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक(फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार की सौगात: लॉकडाउन में आई काम, खातों में ऐसे पहुंचे पैसे

कोटक महिंद्रा बैंक की नई शुरुआत

अब एटीएम से आप पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब बैंक ने कार्डलेस नकदी निकालने की सुविधा शुरू कर दी है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को कोटक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप पर लॉग-इन करने की जरूरत होगी। यहां रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप कोड जनरेट कर किसी भी एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकाल सकेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News