चीन की काली करतूत: अब रच रहा गंदा खेल, हाई अलर्ट पर सेना

लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनातनी अभी भी बरकरार है। हालांकि दोनों देशों की सेनाएं आपसी बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने में जुटी हुई हैं, लेकिन इन सबके चलते भी चीन अपनी नापाकियत और धोखेबाजी के मिजाज से बाज नहीं आ रहा है।

Update: 2020-06-25 10:17 GMT

नई दिल्ली : लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनातनी अभी भी बरकरार है। हालांकि दोनों देशों की सेनाएं आपसी बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने में जुटी हुई हैं, लेकिन इन सबके चलते भी चीन अपनी नापाकियत और धोखेबाजी के मिजाज से बाज नहीं आ रहा है। अब लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी और पैंगोंग झील से सैटेलाइट की ताजा तस्वीरे आई हैं। जिससे चीन के काले कारनामों का भांडा फूट गया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तानी दूल्हन तैयार: PM मोदी से लगाई गुहार, दर्द-ए-दिल का सुनाया हाल

इलाके में अभी भी तनाव जारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पैंगोंग झील के इलाके में अभी भी तनाव जारी हैै। एलएसी (लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल) के बाकी क्षेत्रों में हालत फिलहाल भारत के काबू में हैं। दो दिन के लद्दाख दौरे में भारत-चीन तनाव के चलते भारतीय सेना की तैयारियों का जायजा लेकर सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे दिल्ली के लिए निकल चुके हैं।

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीन ने एलएसी पर पैंगोंग लेक में तनाव का दूसरा मोर्चा खोल दिया है। गलवान के झगड़े के बाद चीनी सैनिकों ने पैंगोंग लेक में अपनी मौजूदगी बढ़ाई है, हालांकि उनके किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए उसी तादाद में भारतीय सैनिक भी मौजूद हैं।

बता दें, पैंगोंग लेक काफी अहम है। ये झील आठ फिंगर्स में बंटा हुआ है। परंपरागत रूप से फिंगर वन से फोर तक भारत का कंट्रोल रहा है लेकिन फिंगर फोर से 8 के इलाके को लेकर टकराव है।

ये भी पढ़ें... पाकिस्तान हमले को तैयार: परमाणु बम को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, अलर्ट हुआ भारत

सैटेलाइट इमेज से मिले सबूत

लेकिन बीते कई दिनों से चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है। ऐसे में बातचीत की आड़ में लगातार एलएसी पर सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा रहा है, जिसकी पुष्टि सैटेलाइट इमेज से हो रही है।

इसके साथ ही चीन के धोखेबाजी का नया सबूत सामने आ गया है। चीन की नजर अब दौलत बेग ओल्डी पर है, जून में चीनी सेना का हुजूम काफी बढ़ गया है। वहीं हैलीपैैड और कैंप भी लगाए हैं।

ये भी पढ़ें... CBSE परीक्षा रद्द: छात्रों के लिए आई ये बड़ी खबर, 1 जुलाई था समय

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

Tags:    

Similar News