इको फ्रेंडली पटाखों से सजा,150 लोगों की मदद से खड़ा हुआ देश का सबसे बड़ा रावण

12 घंटे की कोशिशों के बाद चंडीगढ़ में गुरुवार को देश का सबसे बड़ा रावण खड़ा कर दिया गया। 221 फीट लंबे रावण को खड़ा करने में दो क्रेन, दो जेसीबी और 150 लोगों की मदद ली गई। यह काम बुधवार शाम को 6 बजे शुरू किया गया और गुरुवार शाम 6 बजे खत्म हुआ।

Update: 2023-07-12 06:44 GMT

जयपुर 12 घंटे की कोशिशों के बाद चंडीगढ़ में गुरुवार को देश का सबसे बड़ा रावण खड़ा कर दिया गया। 221 फीट लंबे रावण को खड़ा करने में दो क्रेन, दो जेसीबी और 150 लोगों की मदद ली गई। यह काम बुधवार शाम को 6 बजे शुरू किया गया और गुरुवार शाम 6 बजे खत्म हुआ।

अरे वाह! अब दिल्ली में चलेगी रबड़ के टायर वाली मेट्रो, जाने खासियत

रावण को तैयार करने वाले व्यक्ति तजिंदर सिंह चौहान ने बताया कि रावण को बनाने में 3 हजार मीटर कपड़ा और ढाई हजार मीटर जूट के मैट का इस्तेमाल किया गया। बनावट में इस बात का ध्यान रखा गया है कि बारिश का पानी अंदर न जा पाए। दशहरे के दिन बारिश आ भी जाए तो भी रावण को शाम को जलाया जा सकेगा।

ईमानदारी से करें कन्या पूजन, ना निभाएं औपचारिकता ,तभी खुश होगी मां दुर्गा

रावण को बनाने में 6 महीने का समय और 40 लोगों की कड़ी मेहनत लगी है। इसको बनाने में 30 लाख रुपए की लागत आई। रावण में रिमोट के जरिए धमाका किया जाएगा। इसके लिए 20 फंक्शन बनाए गए हैं। सबसे पहले छत्र में ब्लास्ट होगा और फिर मुकुट, तलवार, ढाल और फिर जूते में। इनमें ईको फ्रेंडली पटाखे लगाए गए हैं, जिससे आम पटाखों के मुकाबले 80% पॉल्यूशन कम होगा।इस तरह बुराई पर विजय हासिल करने के लिए रावण बन कर तैयार हो गया है। अब इस रावण के साथ अंदर के रावण को भी जलाने का दिन नजदिक आ रहा है।

Tags:    

Similar News