इस कंपनी को मिला PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, देश में जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के C6 पैकेज के लिए सबसे कम बोली लगाई है। इस कंपनी को पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट मिल चुका है। 

Update: 2020-11-03 06:38 GMT
इस कंपनी को मिला PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, देश में जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली: जल्द ही देश में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। वहीं इस सपने को साकार करेगी इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (Larsen and Toubro). जी हां, ये कंपनी पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करेगी। इस कंपनी को परियोजना के लिए कॉन्ट्रैक्ट भी मिल चुका है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के C6 पैकेज के लिए सबसे कम बोली लगाई है।

लार्सन एंड टूब्रो ने लगाई थी इतने की बोली

कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने 7,289 करोड़ रुपये की सबसे कम बोली लगाई थी। इस कंपनी को हाई स्पीड बुलेट ट्रेन परियोजना का ठेका मिल चुका है। बता दें कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन परियोजना है, जिसे जापान की मदद से बनाया जा रहा है। वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए लार्सन एंड टूब्रो के अलावा टाटा प्रोजेक्ट-जे कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट्स, एनसीसी अफकॉस इंफ्रा और इरकॉन इंटरनेशनल जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया भी रेस में शामिल थीं।

यह भी पढ़ें: इस देश ने मचाया कहर: ड्रोन से किए ताबड़तोड़ हमले, मार गिराए 1400 आतंकी

लार्सन एंड टूब्रो ने लगाई सबसे कम बोली

सोमवार को एक बयान में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने कहा, ‘508 किमी लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर 237 किमी लंबे खंड के डिजाइन और निर्माण के लिए आज फाइनेंशियल बिड्स को खोला गया और इसमें लार्सन एंड टूब्रो ने सबसे कम बोली लगाई है। साल 2019 में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में बताया था कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्‍ट के लिए जापान से 24 बुलेट ट्रेन खरीदी जाएंगी।

हो चुका है 86 फीसदी जमीन का अधिग्रहण

बता दें कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच बन रही इस बुलेट ट्रेन परियोजना की कुल लंबाई 508 किमी है। जिसका 349 किलोमीटर हिस्सा गुजरात में पड़ता है। तकनीकी तौर पर इस के प्रोजेक्ट की बोली 25 सितंबर को लगी थी। वहीं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि अब तक 86 फीसदी जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए गुजरात में भूमि अधिग्रहण का काम सबसे ज्‍यादा तेजी से चल रहा है।

यह भी पढ़ें: अंडा शौकि़न लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सर्दियों में अंडे की उछाल में आयी गिरावट

हजारों को मिलेगा रोजगार का मौका

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) का कहना है कि इस परियोजना से हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। एनएचएसारसीएल के मुताबिक, इससे तकरीबन 90 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। NHSRCL के मुताबिक, 58,000 प्रत्यक्ष नौकरियों में श्रमिकों के लिए 51,000 और 7,000 इंजीनियर्स व सुपरवाइजर्स की नौकरियां सम्मिलित हैं। साथ ही 34,000 अप्रत्यक्ष नौकरियों से उन्नति व खुशहाली आएगी।

यह भी पढ़ें: पुलिस भर्ती परीक्षा: करवा चौथ पर भूलकर भी न लगाएं मेहंदी, जान लें ये जरूरी बातें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News