लॉकडाउन या कड़े नियमः रणनीति तय करने को आगई डेट, 27 के बाद होगा एलान

तेलंगाना में कोरोना के 1,640 पॉजिटिव केस मिले हैं और 8 लोगों की मौत हुई है। तेलंगाना में अबतक कुल 52,466 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि 455 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 13 लाख 37 हजार के पार हो गई है।

Update: 2020-07-25 10:45 GMT

चिकित्सकों में देश में कोरोना के कम्युनिस्ट ट्रांसमीशन में प्रवेश करने की बात कहने के बाद जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसने देश और प्रदेश की सरकारों को अपनी रणनीति पर सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। विशेषज्ञों का यह कहना है कि अब वह समय आ गया है जब दूसरे चरण का कम्प्लीट लॉकडाउन कर दिया जाना चाहिए। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन बड़े राज्‍यों महाराष्ट्र, प. बंगाल व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस से उपजे हालात को लेकर बातचीन महत्वपूर्ण है।

27 जुलाई को पीएम मोदी की महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्‍तर प्रदेश के कोरोना के हालात पर मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल मीटिंग होगी। इसमें गृह मंत्री अमित शाह के साथ-साथ स्वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे।

इस बैठक में एक तरह से राज्यों का कोरोना पर रिपोर्ट कार्ड देखा जाएगा और आगे क्या कड़े कदम उठाए जाएं उन पर विचार किया जाएगा। इस बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों, चीफ सेक्रेटरी और हेल्थ सेक्रेटरीज के भी मौजूद रहने की संभावना है।

ये हैं कारण हो सकता है इस पर विचार

सूत्रों का कहना है अनलॉक के दौरान लोगों द्वारा जिस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग व मॉस्क पहनने में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। वह कोरोना के प्रसार का मुख्य कारण है। इसे लेकर इन तीन राज्‍यों की आगे की रणनीति पर बात हो सकती है।

उत्तराखंड: देहरादून, हरिद्वार समेत चार जिलों में शनिवार-रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

महाराष्‍ट्र में कोरोना के मामले साढ़े तीन लाख से ऊपर हो चुके हैं। वहां के लिए केंद्र की तरफ से और मदद दी जा सकती है। बाकी दोनों राज्‍यों में भी कोरोना केसेज का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है।

इसलिए केंद्र सरकार का जोर कंटेनमेंट और इन्‍फेक्‍शन कंट्रोल पर तो रहेगा ही साथ ही एक बार फिर से कम्प्लीट लॉकडाउन पर भी विचार किया जा सकता है। जानकारों का कहना है कि इस बार यदि लॉकडाउन हुआ तो यह कम से कम दो माह का होगा।

लॉकडाउन: उद्धव ठाकरे बोले- मैं ट्रंप नहीं, लोगों को मरते नहीं देख सकता

मुंबई में कल शाम तक कोरोना के 1,062 नए केस सामने आए हैं और 54 लोगों की मौत हुई है। इसी तरह दिल्ली में शुक्रवार को 1025 नए केस आए हैं। जबकि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कुल 2,216 नए मामले सामने आए हैं।

राज्य में संक्रमितों की संख्या अब 53,973 हो गई है। तेलंगाना में कोरोना के 1,640 पॉजिटिव केस मिले हैं और 8 लोगों की मौत हुई है। तेलंगाना में अबतक कुल 52,466 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि 455 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 13 लाख 37 हजार के पार हो गई है।

Tags:    

Similar News