Lok Sabha Election: केंद्र में INDIA की सरकार बनी तो बाहर से देंगे समर्थन, ममता बनर्जी ने किया बड़ा ऐलान

Lok Sabha Election: तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी अपनी हाल की रैलियां में यह बात करती रही हैं कि मतदाताओं के रुख से साफ हो गया है कि 4 जून के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-05-16 03:49 GMT

सीएम ममता बनर्जी (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का भरोसा जताया है। अब उन्होंने इंडिया गठबंधन को लेकर अपना भविष्य का रुख भी तय कर लिया है। ममता बनर्जी ने साफ तौर पर कहा है कि अगर चुनाव के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो वेइ से बाहर से समर्थन देंगी। पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने यह बड़ा ऐलान किया।

इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का भरोसा

तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी अपनी हाल की रैलियां में यह बात करती रही हैं कि मतदाताओं के रुख से साफ हो गया है कि 4 जून के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। उनका कहना है कि एक बात साफ हो गई है कि मोदी सरकार की सत्ता में वापसी नहीं हो रही है। हुगली जिले की चुनावी सभा में भी ममता ने इस बात का विश्वास जताया कि लोकसभा चुनाव के बाद इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार बनाने में कामयाब होगा।


उन्होंने कहा कि भाजपा की ओर से भले ही 400 पार का नारा दिया गया हो मगर सबका मानना है कि इस बार ऐसा नहीं होने वाला है। दिल्ली में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर हम इस सरकार को बाहर से समर्थन देंगे। ममता बनर्जी के इस ऐलान से साफ हो गया है कि यदि चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो तृणमूल कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं होगी।

सीएए को लागू नहीं होने देंगे

उन्होंने कहा कि भाजपा के केंद्र की सत्ता से बेदखल होने के बाद वे इंडिया गठबंधन की सरकार से सीएए, एनआरसी और यूसीसी वापस लेने को कहेंगी। उन्होंने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की कसम खाते हुए कहा कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन को रोक दिया जाएगा। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के चुनावी सभा में इस बात का खुलकर ऐलान कर रही हैं कि वे सीएए,एनआरसी और यूसीसी को लागू नहीं होने देगी। इसके लिए भाजपा को मेरी लाश पर से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि हम ऐसी सरकार बनाएंगे जो बंगाल में हमारी मां-बहनों को कोई दिक्कत नहीं होने देगी।

पश्चिम बंगाल के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान वे इंडिया गठबंधन में शामिल दो प्रमुख दलों कांग्रेस और माकपा पर तीखा हमला करती रही हैं। उनका कहना है कि पश्चिम बंगाल में इंडिया गठबंधन का कोई मतलब नहीं है मगर देश के अन्य हिस्सों में वे खुद को गठबंधन का हिस्सा बताती रही हैं।

ममता का 315 सीटें मिलने का दावा

तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता ने इससे पूर्व पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के बनगांव में एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि 4 जून को चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी की सत्ता नहीं बचेगी। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन बहुमत हासिल करके सरकार बनाएगा।

ममता ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन 315 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहेगा। दूसरी ओर भाजपा को इस बार के चुनाव नतीजे में बड़ा झटका लगने वाला है। भाजपा 190 से 195 सीटों पर ही सिमट जाएगी। पश्चिम बंगाल में इस बार भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य की 18 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि तृणमूल कांग्रेस को 22 सीटें हासिल हुई थीं। इस बार भाजपा की ओर से राज्य की 30 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News