Lok Sabha Speaker Election Live: ध्वनिमत से ओम बिरला फिर बने लोकसभा स्पीकर, आसन तक ले गए पीएम मोदी और राहुल गांधी

Lok Sabha Speaker Election Live: विपक्ष ने इस पद के लिए केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद ओम बिरला से है।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-26 12:19 IST

Lok Sabha Speaker Election Live (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Speaker Election Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का गुरुवार को तीसरा दिन है। आज संसद भवन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमित नहीं बनने पर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए वोट पड़े, लेकिन सत्ता पक्ष के पास संख्याबल अधिक होने की वजह से ओम बिरला ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है।  50 दशक बाद पहली बार संसद में लोकसभा स्पीकर पद के लिए मतदान हुआ। इससे पहले आम सहमित से स्पीकर चुन लिया जाता था, लेकिन इस बार विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर अपने चुनाने की मांग रख दी, जिस पर सत्ता पक्ष राजी नहीं हुआ और विपक्ष ने इस पद के लिए केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतारा। उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद ओम बिरला से था।  बता दें कि बिरला मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में लोकसभा अध्यक्ष थे। इस बार ध्वनिमत से चुनाने जाने के बाद ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने हैं। पीएम मोदी सहित तमाम एनडीए के नेताओं ने स्पीकर चुनने जाने के बाद ओम बिरला को बधाई दी। 

संसद की तीसरे दिन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग हुई। कुछ दी देर में लोकसभा स्पीकर चुन लिया गया। NDA एक बार फिर चुनाव जीत लिया है और अपनी मजूबती दिखा दी है कि उसके खेमे में कुछ भी उथल पथुल नहीं, जैसा इंडिया गठबंधन दावा कर रहा था कि उसके कुछ सांसद मेरे पास हैं। हालांकि इस चुनाव में ऐसा देखने को नहीं मिला। इस चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने कल सांसदों के लिए व्हिप जारी किया था। चुनाव के दौरान सभी सांसदों को उपस्थिति रहने के लिए कहा गया था। 543 सदस्यीय लोकसभा में वर्तमान में 542 सांसद हैं। हालांकि केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली है। सदन में 293 सांसदों वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है। इंडिया ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं। निर्दलीय 16 सांसद हैं। मान लो कि अगर ये 16 सांसद भी इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं, तब भी उसकी संख्या 249 तक पहुंचेगी, जबकि चुनाव जीतने के लिए 271 वोटों की जरूरत होगी। इस हिसाब से एनडीए का उम्मीदवार जीतना तय माना जा रहा है, हुआ भी कुछ ऐसा ही। 

देखिए लोकसभा स्पीकर पद के चुनाव के लिए पल पल की लाइव अपडेट न्यूजट्रैक डॉट कॉम पर...

Live Updates
2024-06-26 07:35 GMT

2024-06-26 06:24 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, मैं आपको दूसरी बार निर्वाचित होने के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं आपको पूरे विपक्ष और भारत गठबंधन की ओर से बधाई देना चाहता हूं। यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज के अंतिम निर्णायक हैं। इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज का काफी अधिक प्रतिनिधित्व किया है। विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा। हम चाहते हैं कि सदन अक्सर और अच्छी तरह से काम करे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को इस सदन में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाए।



 


2024-06-26 06:21 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद सदन नेता प्रतिपक्ष की पहली बार भूमिका में आए राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि अगर केंद्र सरकार के पास शाक्ति है तो विपक्ष भी देश की आवाज है। ओम बिरला को दोबारा लोकसभा अध्यक्ष ध्वनिमत से चुने जाने पर लोकसभा नेता प्रतिपक्ष एवं सांसद राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला को बधाई दी।

2024-06-26 06:14 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: आगे संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 70 वर्षों में जो काम नहीं हुए, वे आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव किए हैं। लोकतंत्र की लंबी यात्रा में कई मील के पत्थर आते हैं। कुछ अवसर ऐसे होते हैं, जब हमें मील के पत्थर स्थापित करने का अवसर मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर गर्व करेगा।



2024-06-26 06:06 GMT

दोबारा ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि मैं सदन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं। अमृत काल में दूसरी बार इस पद पर बैठना आपके लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आपके अनुभव से हमें उम्मीद है कि आप अगले 5 साल तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आपके चेहरे पर ये मीठी-मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है। दूसरी बार अध्यक्ष बनना अपने आप में एक रिकॉर्ड है। बलराम जाखड़ को 5 साल प्रतिस्पर्धा करने के बाद दूसरी बार अध्यक्ष के रूप में सेवा करने का अवसर मिला और आज आप वही कर रहे हैं।



 


2024-06-26 06:02 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, संसद के स्टाफ और सदस्यों का धन्यवाद किया। भाजपा सांसद ओम बिरला को 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया है।

2024-06-26 06:02 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने के बाद नेता सदन नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी स्पीकर के आसन तक लेकर गए। ओम बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि आपकी चेयर है, आप संभालें। 

2024-06-26 06:01 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: बीजेपी सांसद ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा स्पीकर बन गए हैं। ध्वनि मत से ओम बिरला को स्पीकर चुना गया। इससे पहले बिरला मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी लोकसभा अध्यक्ष थे। वह राजस्थान के कोटा से सांसद चुने गए हैं। 

2024-06-26 05:59 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया।

2024-06-26 05:59 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सांसद ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया।

Tags:    

Similar News