Maharashtra Election: विधानसभा चुनाव में इतने सीटों पर लड़ेगी BJP, उम्मीदवारों के नाम पर बनी सहमति

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बन गई है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-14 15:14 IST

Maharashtra assembly elections

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर लगभग सहमति बन गई है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया जा रहा है कि बीजेपी महाराष्ट्र की विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 150 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। इस फैसले को लेकर महायुति में सीट बंटवारे को लेकर मंथन चल रही है। आज दिल्ली में महाराष्ट्र के बीजेपी नेताओं की बैठक होने वाली है। जिसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले मौजूद रहेंगे। महाराष्ट्र बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में सीटों को लेकर पूरी सहमति बन चुकी है अब अंत में बीजेपी केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड की मुहर उस फैसले पर लगनी बाकी है। 

सीट बंटवारे में शिवसेना और एनसीपी को क्या मिला 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की बात करें तो उसमें कुल 288 सीटें हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी एकसाथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। इसीलिए तीनों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर कई बार मंथन हो चुका है। इस बार हुई बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया कि महाराष्ट्र में बीजेपी सबसे ज्यादा 150 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन महायुति में शिवसेना ने 100 से ज्यादा और एनसीपी ने 60 से ज्यादा सीटो की मांग रखी है। मीडिया रिपोर्ट्स के दावों में यह निकल के सामने आया है कि शिवसेना को 90 से 95 और एनसीपी को 40 से 45 सीटें मिल सकती है। 

पिछले चुनाव का क्या था समीकरण 

महाराष्ट्र में 2019 में हुए विधानसभा चुनाव् की बात करें तब बीजेपी 162 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। जिसमे से उसे 105 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं पिछले चुनाव में शिवसेना की बात करें तो एकजुट रही शिवसेना ने 124 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे जिसमें से उन्हें 56 सीटें ही मिली थी। वहीं अगर बात एनसीपी की करें तो उसने 121 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे जिसमें से उन्हें 54 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में पूरा समीकरण बदला हुआ है। क्योकि महाराष्ट्र में पिछले चुनाव में बाद में एनसीपी में बगावत हो गई थी जिसके चलते ज्यादातर विधायक अजित पवार के साथ महायुति में चले गए थे। 2019 के चुनाव में एनसीपी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ी थी। 

Tags:    

Similar News