महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा सीटों को लेकर घमासान, चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले ही शिंदे गुट की बड़ी मांग

Maharashtra Assembly Elections: शिवसेना के शिंदे गुट के वरिष्ठ नेता रामदास कदम ने कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को सौ सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-21 04:57 GMT

Maharashtra politics  (PHOTO: Social media )

Maharashtra Assembly Elections: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ एनडीए (महायुति) में घमासान शुरू हो गया है। शिवसेना के शिंदे गुट ने विधानसभा सीटों को लेकर बड़ी डिमांड सामने रख दी है। पार्टी की ओर से खुलकर विधानसभा की 100 सीटों की डिमांड की गई है। इस डिमांड को पूरा करना भाजपा के लिए आसान साबित नहीं होगा। इसीलिए पार्टी ने समय आने पर शीर्ष नेतृत्व की ओर से फैसला लिए जाने की बात कही है।

लोकसभा चुनाव में इस बार महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है जबकि दूसरी ओर इंडिया गठबंधन ने बड़ी जीत हासिल करते हुए विधानसभा चुनाव में भी अपनी दावेदारी मजबूत बना ली है।

शिंदे गुट ने रखी 100 सीटों की डिमांड

शिवसेना के शिंदे गुट के वरिष्ठ नेता रामदास कदम ने कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को सौ सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी को 100 सीटें चाहिए और हम 90 सीटों पर पार्टी की जीत सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने यहां तक दावा कर डाला कि यदि भाजपा की तरह हमारी पार्टी के प्रत्याशी भी दो महीने पहले घोषित किए गए होते तो हम अपने कोटे की सभी 15 सीटें जीत सकते थे। शिंदे गुट ने इस बार लोकसभा की 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था और इनमें से पार्टी 7 सीटों पर चुनावी जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।


अजित पवार गुट की भी बड़ी मांग

महाराष्ट्र में शिंदे गुट एनडीए का हिस्सा है जबकि गठबंधन में भाजपा के अलावा एनसीपी का अजित पवार गुट भी शामिल है। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और इनमें से सौ सीटों की डिमांड अकेले शिंदे गुट ने सामने रख दी है।

दूसरी ओर महाराष्ट्र के वरिष्ठ मंत्री और एनसीपी के अजित पवार गुट के नेता छगन भुजबल ने भी कहा कि हमारी पार्टी को 80 से 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए। सियासी जानकारों का मानना है कि भाजपा के लिए इन दोनों दलों की डिमांड को पूरा करना काफी मुश्किल साबित होगा।


आपसी चर्चा के बाद होगा फैसला

इस बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और भाजपा ही सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि तीनों दलों के नेताओं की बैठक और आपसी चर्चा के बाद ही सीटों के बंटवारे को लेकर आखिरी फैसला लिया जाएगा।

मौजूदा समय में पार्टी हाल के लोकसभा चुनाव में मिली हार के कारणों का मंथन करने में जुटी हुई है। विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी अपनी सारी कमियों को दूर करते हुए पूरी मजबूती के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी।


अजित पवार का साथ छोड़ सकती है भाजपा

महाराष्ट्र के सियासी हलकों में यह चर्चा भी आजकल जोरों पर सुनी जा रही है कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा एनसीपी के अजित पवार गुट का साथ छोड़ सकती है। लोकसभा चुनाव के दौरान एनसीपी को पांच सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिला था मगर पार्टी सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल कर सकी थी।

दूसरी ओर शिवसेना के शिंदे गुट ने चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था। अजित पवार गुट को लेकर संघ परिवार की ओर से भी समय-समय पर आपत्ति जताई जाती रही है। ऐसे में एक चर्चा यह अभी सुनी जा रही है कि भाजपा सिर्फ शिंदे गुट के साथ गठबंधन करके चुनावी अखाड़े में उतर सकती है।


नेताओं की बयानबाजी से माहौल खराब

सीटों को लेकर घमासान शुरू होने के साथ ही शिंदे गुट और अजित पवार गुट के बीच बयानबाजी शुरू होने से भी माहौल खराब हो रहा है। शिंदे गुट के नेता रामदास कदम ने कहा कि अगर अजित पवार गुट की एंट्री में देर हो जाती तो यह ठीक रहता।

उनके इस बयान पर अजित पवार गुट के प्रवक्ता अमोल मिटकरी ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा कि अजित पवार गुट के समय से साथ आने के कारण ही शिंदे खेमे की जान बज गई नहीं तो वे बिना लंगोट के ही चले जाते।


लोकसभा चुनाव में एनडीए का खराब प्रदर्शन

दरअसल लोकसभा चुनाव के दौरान खराब प्रदर्शन के बाद महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन में साफ तौर पर खींचतान दिख रही है। इस बार भाजपा ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था मगर पार्टी सिर्फ नौ सीटें जीतने में कामयाब हो सकी थी। अजित पवार गुट ने 5 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ एक सीट जीती थी जबकि शिंदे गुट ने 15 सीटों पर चुनाव लड़कर सात सीटों पर जीत हासिल की थी।

दूसरी ओर इंडिया गठबंधन महाराष्ट्र में 30 सीटें जीतने में कामयाब रहा था। सांगली सीट पर निर्दल उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल करने वाले विशाल पाटिल ने भी कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और चुनाव तारीखों का ऐलान होने से पहले ही एनडीए गठबंधन में घमासान छिड़ता नजर आ रहा है।

Tags:    

Similar News