भारत-बांग्लादेश को जोड़ेगा मैत्री सेतु, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत और बांग्लादेश के रिश्तों को और महबूत बनाने के लिए मैत्री सेतु का उद्घाटन करने जा रहे हैं। ये सेतु त्रिपुरा राज्य की फेनी नदी पर बना है।

Update: 2021-03-09 04:20 GMT
भारत-बांग्लादेश के बीच बने मैत्री सेतु का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत और बांग्लादेश के रिश्तों को और महबूत बनाने के लिए मैत्री सेतु का उद्घाटन करने जा रहे हैं। ये सेतु त्रिपुरा राज्य की फेनी नदी पर बना है। पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इसका उदघाटन करने वाले हैं । पीएमओ वैबसाइट के अनुसार इस दौरान पीएम मोदी त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

दोनों देशों के बीच के रिश्ते

बता दें, मैत्री सेतु दोनों देशों के बीच बढ़ते नए रिश्तों प्रदर्शित करता है । इसका निर्माण नेशनल हाइवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया गया है, जिसकी कीमत करीब 133 करोड़ आई है। 1.9 किमी लंबा ब्रिज भारत में त्रिपुरा राज्य के सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ को जोड़ता है। ये पुल दोनों देशों के बीच के व्यापारिक संबंधों लोगों के आवागमन को सरल करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है।

माल और यात्रियों की आवाजाही

दोनों देशों के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही अब आसान होगी। पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादों के लिए नए बाजार के अवसर प्रदान करेगा और भारत और बांग्लादेश के यात्रियों की निर्बाध आवाजाही में सहायता करेगा। यह परियोजना भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग 232 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनायी जा रहा है।

ये भी पढ़ें : औरैया: ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी से अभद्रता करना पड़ा भारी, तीन साल की हुई जेल

मल्टी लेवल कार पार्किंग

आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री पुराने मोटर स्टैंड मे मल्टी लेवल कार पार्किंग वाणिज्यिक परिसर के विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। इसे लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री लिचुबागन से हवाई अड्डे तक दो लेन से लेकर चार लेन तक की मौजूदा सड़क को चौड़ा करने के काम का भी शिलान्यास करेंगे।

ये भी पढ़ें : चलती कार में गैंगरेपः 12 लोगों ने की महिला से हैवानियत, बनाते रहे दुष्कर्म का वीडियो

Tags:    

Similar News