ममता ने उठाए मोदी पर सवाल, कहा कि नहीं बताया पैकेज या एडवांस

सीएम ममता ने कहा- पीएम मोदी ने इमरजेंसी फंड से एक हजार करोड़ देने का एलान किया। लेकिन यह नहीं बताया कि यह एडवांस होगा या पैकेज।

Update: 2020-05-22 11:16 GMT

जग जाहिर है कि केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के बीच हमेशा तनातनी बनी रहती है। लेकिन इस तनातनी के बीच पीएम मोदी में आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाकों का जायजा लेने के बाद पीएम मोदी ने अम्फान से हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक हजार करोड़ रूपए बंगाल सरकार को दिए हैं। लेकिन सदैव केंद्र और पीएम मोदी के खिलाफ बोलने और उनका विरोध करने वाली बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम द्वारा की गई इस घोषणा पर सवाल उठाए हैं।

पीएम मोदी के एक हजार करोड़ के एलान पर ममता बनर्जी ने उठाए सवाल

पीएमक मोदी द्वारा की गई एक हजार करोड़ रूपए की घोषणा के बाद सीएम ममता बनर्जी ने सवाल उठाते हुए कहा कि पीएम मोदी द्वारा घोषित एक हजार करोड़ रुपये एडवांस है या पैकेज, ये नहीं बताया गया। सीएम ममता ने कहा- पीएम मोदी ने इमरजेंसी फंड से एक हजार करोड़ देने का एलान किया। लेकिन यह नहीं बताया कि यह एडवांस होगा या पैकेज। पीएम ने कहा कि इस पर बाद में विचार होगा। लेकिन यह एडवांस होना चाहिए। मैंने उनसे कहा कि आप जो भी हमें देंगे, वो आपका फैसला है, हम विस्तार से बता देंगे। सीएम ममता बनर्जी ने आगे कहा कि हमें लोगों की मदद करनी है और राहत कार्य शुरू हो गया है। मैंने पीएम से कहा कि हमें फूड सब्सिडी, सामाजिक योजनाओं और केंद्रीय योजनाओं के लिए 53 हजार करोड़ रुपये चाहिए।

ये भी पढ़ें- कांपे सभी आतंकी: एक आवाज से मची अफरातफरी, ‘सबको मरवा रहा कोई’

मैंने कहा कि आप हमें पैसे देने की कोशिश कीजिए ताकि हम इस संकट में काम कर सकें। ममता बनर्जी ने अम्फान के बारे में बात करते हुए कहा कि चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण पश्चिम बंगाल को एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। संकट की इस घड़ी में हम सभी को साथ मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान के बाद के हालात के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विस्तार से सूचित किया। पीएम मोदी के दौरे के सवाल पर सीएम ममता ने कहा, '' मुझे लगता है कि संकट की इस घड़ी में सभी को साथ मिलकर काम करना चाहिए। केंद्र सरकार कई मामलों में हमारी मदद कर सकती है। इस देश में राज्य सरकारों का भी अस्तित्व है। केंद्र का भी अस्तित्व है। चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार, एक साथ मिलकर काम करें।''

किसी राष्ट्रीय आपदा से कम नहीं अम्फान

आज पीएम के तूफ़ान प्रभावित इलाकों का हेलीकाप्टर से दौरा करते समय सीएम ममता बनर्जी भी पीएम मोदी के साथ थीं। इस दौरे पर जाने से पूर्व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आई यह आपदा किसी राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक है। राज्य में चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक 77 लोगों की जान जा चुकी है। ममता ने कहा कि स्थिति के सामान्य होने में समय लगेगा क्योंकि चक्रवात ने बंगाल में करीब सात से आठ जिलों में तबाही मचाई है।

ये भी पढ़ें- सरेआम महिला के साथ हुआ ऐसा, सामने खड़ी देखती रही पुलिस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई-अड्डे पर मोदी का स्वागत करने पहुंची ममता ने पत्रकारों से कहा कि यह किसी राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक है। मैंने अपनी जिंदगी में ऐसी तबाही कभी नहीं देखी। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा, यह एक भयावह आपदा है। हमारे सभी अधिकारी और मंत्री प्रयास कर रहे हैं। पुलिस भी लगातार काम कर रही है। हम लॉकडउन, कोविड-19 और अब आपदा तीन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

Tags:    

Similar News