बलिदानी अग्निवीर अजय के पिता ने मारी पलटी, 98 लाख मिलने की बात स्वीकारी, पीएम मोदी और राजनाथ की तारीफ

Agniveer Ajay kumar: अजय कुमार के पिता चरणजीत सिंह ने गुरुवार को अपने बयान से पूरी तरह यूटर्न ले लिया उन्होंने कहा कि बैंक का खाता चेक न करने के कारण उन्हें गलतफहमी हो गई थी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-05 04:33 GMT

martyr Agniveer Ajay kumar Father   (photo: social media )

Agniveer Ajay kumar: देश के लिए बलिदान देने वाले अग्निवीर अजय कुमार सिंह के पिता चरणजीत सिंह ने अब पलटी मार ली है। उन्होंने मुआवजे के रूप में 98 लाख रुपये मिलने की बात स्वीकार की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तारीफ भी की है। एक दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चरणजीत सिंह का एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार और भारतीय सेना से कुछ भी आर्थिक मदद न मिलने का दावा किया था।

अपने इस वीडियो में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में अजय कुमार के पिता को 98 लाख रुपये की मदद दिए जाने का झूठा बयान देने का आरोप लगाया था। बाद में भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में भी बलिदानी अजय कुमार के परिजनों को 98.39 लाख रुपये दिए जाने की पुष्टि की गई थी।

बैंक का खाता न चेक करने की बात कही

अजय कुमार के पिता चरणजीत सिंह ने गुरुवार को अपने बयान से पूरी तरह यूटर्न ले लिया उन्होंने कहा कि बैंक का खाता चेक न करने के कारण उन्हें गलतफहमी हो गई थी। उनके खाते मैं पैसा आ चुका था मगर वे अपना खाता चेक नहीं कर सके थे।

चरणजीत सिंह ने कहा कि जनवरी में बेटे अजय के बलिदान के एक महीने बाद ही फरवरी में 50 लाख रुपये आ गए थ। उन्हें इस राशि के बारे में जानकारी नहीं थी।

उन्होंने कहा की सेना की तरफ से 48 लाख रुपये की और मदद 10 जून को की गई थी। इसके साथ ही एक लाख रुपये एक दिन पहले भी खाते में आए हैं।

बलिदान पर नहीं होनी चाहिए राजनीति

अजय कुमार के पिता ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से लोकसभा में मामला उठाने के सवाल पर कहा कि बेशक इस मुद्दे को लेकर राहुल गांधी राजनीति कर रहे हैं,लेकिन वह परिवार की मदद भी करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बेटे के बलिदान को लेकर किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्हें पैसे की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि दोनों नेता अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने मांग की कि उनके बेटे को बलदानी का दर्जा मिलना चाहिए और एक बलिदानी के परिवार को मिलने वाली सारी सुविधाएं उनके परिवार को भी मिलनी चाहिए।

सेना ने पहले ही स्पष्ट कर दी थी स्थिति

सेना की ओर से बुधवार को एक्स पर किए गए पोस्ट में भी स्थिति पूरी तरह साफ कर दी गई थी। सेना की ओर से स्पष्ट किया गया था कि देश के लिए बलिदान देने वाले अजय कुमार के परिवार को कुल 1.65 करोड रुपये की राशि दी जाएगी। इस राशि में से 98.39 लाख रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं और शेष राशि भी शीघ्र ही परिवार को दी जाएगी।

सेना का कहना है कि इसके लिए पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है। भारतीय सेना की ओर से जारी पोस्ट में यह भी कहा गया था कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। सेना की पोस्ट को रीपोस्ट करते हुए रक्षा मंत्री के कार्यालय का कहना था कि सेवा अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

चुनाव के दौरान राहुल पहुंचे थे अजय के घर

17 सिख लाइट इन्फेंट्री के जवान 23 वर्षीय अजय कुमार जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के पोखरा में नियंत्रण रेखा के पास तैनात थे। 18 जनवरी 2024 को फारवर्ड पोस्ट के पास बारूदी सुरंग विस्फोट में वे शहीद हुए थे। लोकसभा चुनाव के दौरान आखिरी चरण में पंजाब में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी बलदानी अजय के घर पहुंचे थे।

वीडियो में लगाया था बड़ा आरोप

राहुल गांधी ने एक दिन पहले एक वीडियो शेयर किया था जिसमें अजय के पिता चरणजीत सिंह का कहना था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हमें एक करोड़ मिलने की बात कही है जबकि हमें अभी तक एक पैसा नहीं मिला है। राहुल गांधी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए रक्षा मंत्री पर सदन में झूठ बोलने का आरोप लगाया था।

राहुल गांधी हमारी आवाज को सदन में उठा रहे हैं। उन्होंने शहीदों के परिवार को पूरी मदद मिलने और अग्निपथ योजना को बंद करने की भी मांग की थी। हालांकि अब उन्होंने अपने बयान से पूरी तरह पलटी मार ली है।

Tags:    

Similar News