रहीसों की जेल : बड़े-बड़े करोड़पतियों की लगती है लाइन, लोग ख़ुशी से हो जाते हैं कैद

इस जेल का अनुभव लेने वाले लोगों को बिल्कुल कैदियों का एहसास देने के लिए यहां उन्हें कैदियों की यूनिफार्म दी जाती हैं, साथ ही एक स्टील की प्लेट और एक गिलास दिया जाता है। कैदी जेल में नहा सके इसलिए एक साबुन की टिकिया और एक मग भी दिया जाता है।

Update:2020-07-02 18:41 IST

नई दिल्ली: क्या हुआ चौंक गए लेकिन ये खबर बिलकुल सही है, इस देश में ऐसी भी एक जेल है जहां जाने के लिए लोग बेकरार रहते हैं। तेलंगाना के मेडक जिले में एक 220 साल पुरानी संगारेड्डी जेल हैं जो अब आम पर्यटक के लिए खुला रहता है। अगर आपको जेल के अंदर रहने का अनुभव लेना है तो आप यहाँ आ सकते हैं, बदले में सिर्फ आपको 500 रूपए की फीस चुकानी होगी। इस पहल का नाम "फील द जेल" रखा गया है। आपसे जेल में किसी तरह का काम नहीं लिया जायेगा बस आपको अपनी बैरक को साफ़-सुथरा रखना होगा।

कई करोड़पति भी आकर रुक चुके हैं यहां

आप ऐसा समझने की भूल बिलकुल मत करियेगा कि जेल का अनुभव लेने कौन आता है, यहां पर अब तक कई करोड़पति भी आकर रह चुके हैं। इस जेल के सबसे पहले रुकने वाले लोग मल्टीनेशनल कम्पनी के सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, और उसके बाद कई प्रबंधन संस्थान के भी लोग इस जेल का अनुभव प्राप्त कर चुके हैं।

कैदियों का मिलेगा सामान

इस जेल का अनुभव लेने वाले लोगों को बिल्कुल कैदियों का एहसास देने के लिए यहां उन्हें कैदियों की यूनिफार्म दी जाती हैं, साथ ही एक स्टील की प्लेट और एक गिलास दिया जाता है। कैदी जेल में नहा सके इसलिए एक साबुन की टिकिया और एक मग भी दिया जाता है। ये जेल 1796 में बनी थी, जब वहां पर निजाम का शासन था। अब इस जेल को एक संग्रहालय के रूप में खोल दिया गया है।

ये भी देखें: बेरहम इंसान: रेप में नहीं हो पाए कामयाब, तो की ये दर्दनाक हरकत

मोबाइल करना होगा जमा

जेल में अनुभव लेने वाले लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि जेल में रहते समय आपको अपना मोबाइल जेल प्रशासन के पास जमा करना पड़ेगा, जोकि आपको अगले दिन जब आप जेल से बहार जायेंगे आपको वापस मिल जायेगा। यहाँ पर सिर्फ एक ही छूट है कि आप यहाँ पौधे लगा सकते हैं।

Tags:    

Similar News