Mission 2024: INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग का मामला उलझा,अब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद ही होगी चर्चा

Mission 2024: पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि अब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद ही इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा की जाएगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-10-25 09:33 GMT

Mission 2024: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में अभी तक सीट शेयरिंग के फार्मूले पर कोई चर्चा नहीं शुरू हो सकी है। दूसरी ओर पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान इंडिया गठबंधन में शामिल दल आपस में ही उलझे हुए दिखाई दे रहे हैं। मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी के बाद अब जदयू ने भी अपने प्रत्याशी उतार कर कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है।

इससे पूर्व मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस और सपा के बीच तीखी बयानबाजी भी हुई थी। ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर एक बार फिर सवाल उठाए जाने लगे हैं। दूसरी ओर कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि अब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद ही इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा की जाएगी।

मध्य प्रदेश में विवाद के बाद उठने लगे सवाल

दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा चुनाव के दौरान जिस तरह विपक्षी दलों के बीच घमासान छिड़ा है,उसे देखते हुए सीट शेयरिंग का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने सपा की ओर से मांगी गई सीटों पर भी अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया था जिस पर सपा मुखिया अखिलेश यादव आगबबूला हो गए थे।

इसे लेकर उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोला था जिसका जवाब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने दिया था। कांग्रेस और सपा के बीच तीखी बयानबाजी के दौरान कुछ अन्य नेता भी कूद पड़े थे। इसके बाद से ही लोकसभा चुनाव के दौरान भी सीट शेयरिंग के मुद्दे को काफी मुश्किल माना जाने लगा है।


ये भी पढ़ें - MP Elections 2023: दिग्विजय सिंह ने कमलनाथ को दी नसीहत, कहा- अखिलेश के संबंध में नहीं देना चाहिए था ऐसा बयान, मुलायम और सपा मुखिया की तारीफ

अब पांच राज्यों के नतीजे के बाद ही होगी चर्चा

इंडिया गठबंधन में लोकसभा चुनाव के दौरान सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर उठ रहे सवालों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो जाने दीजिए, उसके बाद ही इंडिया गठबंधन में लोकसभा चुनाव के संबंध में सीट शेयरिंग पर चर्चा की जाएगी। खड़गे के इस बयान से साफ हो गया है कि विपक्षी गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा दिसंबर से पहले नहीं हो पाएगी।

सियासी जानकारों का मानना है कि कांग्रेस चुनाव नतीजे का इसलिए भी इंतजार कर रही है ताकि कुछ राज्यों में विजय हासिल होने पर सीट शेयरिंग संबंधी बातचीत में पार्टी पूरी मजबूती के साथ ज्यादा सीटों पर दावा कर सके। कांग्रेस को विशेष रूप से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में काफी उम्मीदें हैं। हालांकि इन राज्यों में कांग्रेस को भाजपा से कड़ी चुनौती भी मिल रही है।

ये भी पढ़ें - MP Elections 2023: INDIA गठबंधन में ही छिड़ गई जंग, सपा के बाद अब जदयू ने दिया कांग्रेस को झटका, मध्य प्रदेश में जारी कर दी पार्टी प्रत्याशियों की सूची

खड़गे को कांग्रेस की जीत की उम्मीद

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता हर चुनावी राज्य में पूरी तरह सक्रिय बने हुए हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि हम पांचों राज्यों में जरूर चुनावी जीत हासिल करेंगे। भाजपा की नीतियों के कारण लोग तंग आ चुके हैं और इसी कारण चुनावी राज्यों में भाजपा के खिलाफ लहर दिख रही है।

भाजपा ने मतदाताओं से किए गए वादे पूरे नहीं किए और महंगाई व बेरोजगारी से लोग परेशान हो चुके हैं। पार्टी ने कर्नाटक को पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया था और इसी कारण कर्नाटक में भाजपा को चुनावी हार का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश में लोग शिवराज सिंह चौहान से निराश हो चुके हैं और भाजपा को चुनाव के दौरान इसका खामियाजा जरूर भुगतना होगा।

Tags:    

Similar News