सबसे बड़ी खबर: 28-29 को होगा वैक्सीन का ड्राई रन, इस राज्य में होगी तैयारी की परख

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के 2 जिलों लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है। 28 और 29 दिसंबर यहां ड्राई रन किया जाएगा।

Update: 2020-12-24 17:12 GMT

चंडीगढ़: कोरोना संकट के बीच दुनिया के कई देशों में वैक्सीन की डोज मिलना शुरू हो गयी है। इसी के साथ भारत में भी जल्द कोरोना वैक्सीन मिलने के दावे किये जा रहे है। केंद्र ने वैक्सीन के हजारो करोड़ डोज के आर्डर दे रखें हैं तो वहीं राज्य सरकारों ने वैक्सीन के स्टोरेज और वितरण की तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में पंजाब के दो जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

पंजाब के 2 जिलों लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में वैक्सीन का ड्राई रन

दरअसल, केंद्र सरकार ने भारत में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के 2 जिलों लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है। इन दोनों जिलों की 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को कोरोना वायरस का ड्राई रन किया जाएगा। इस बारे में पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए बनाए गए Co-Win मोबाइल ऐप की यथास्थिति को जांचा जायेगा।

ये भी पढ़ेंः बहुरुपिया कोरोना: वायरस से रहें सावधान, नहीं तो पड़ सकते हैं मुसीबत में

28 और 29 दिसंबर होगी तैयारियों की जांच

इस दौरान वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं, जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन जोड़ेगा। महीने के अंत में दो दिनों तक चलने वाले इस ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन के लाभार्थी डेटा अपलोड, सत्र साइट आवंटन (माइक्रो-प्लानिंग), सत्र साइट प्रबंधन (परीक्षण लाभार्थियों के साथ) में वैक्सीनेशन की टीमों की रिपोर्टिंग और इवनिंग डीब्रिंफिंग का आकलन भी किया जाएगा।

दिसंबर के आखिरी हफ्ते में वैक्सीन की पहली खेप आ सकती है भारत

बता दें कि कोरोना वैक्सीन पर केंद्र सरकार के साथ मिल कर राज्य सरकारें टीकाकरण की तैयारियों में जुटी हुईं है। बड़े अभियान के तहत देश भर में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम होगा। जानकारी के मुताबिक, दिसंबर के आखिरी हफ्ते में कोरोना वैक्सीन की पहली शिपमेंट दिल्ली पहुंच जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News