Causes of Road Accidents: सड़क दुर्घटना के लिए क्या है सबसे बड़ा कारण? जानिए यहाँ

Causes of Road Accidents: ओवरस्पीडिंग में गाड़ी भगाना देश या प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है। कई वाहन चालक उन क्षेत्रों में निर्धारित गति सीमा पार कर जाते हैं।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-06-10 09:03 GMT

सड़क दुर्घटना (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Causes of Road Accidents भारत में प्रतिदिन सड़क हादसों (Causes of Road Accidents in India) में मरने वालों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। और उत्तर प्रदेश इसमें टॉप पर पहुंच गया है। देश में मौतों की संख्या खतरनाक स्तर तक पहुंचने के साथ केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार इस दिशा में गंभीर भी हुई हैं और बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने गाड़ी के पेपर पूरे न होने पर कड़े जुर्माने का प्रावधान किया है। इसके अलावा स्पीड लिमिट और ट्रैफिक सिग्नल्स को लेकर भी नये नये प्रयोग किये जा रहे हैं। हालांकि, सरकार के इन सब उपायों का असर दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों को रोकने पर बहुत कम नजर आ रहा है। और लापरवाही से गाड़ी चलाने से सड़क हादसे बढ़ते ही जा रहे हैं जिसके लिए सड़कों की खराब स्थिति के अलावा बहुत से अन्य कारण जिम्मेदार हैं।

सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण

1-गति सीमा पार करना

ओवरस्पीडिंग में गाड़ी भगाना देश या प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है। कई वाहन चालक उन क्षेत्रों में निर्धारित गति सीमा पार कर जाते हैं जहां ऐसा करना खतरनाक होता है। अपने वाहन और अपने सामने चल रहे वाहन के बीच की दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है ताकि यदि आपको तुरंत ब्रेक लगाने की आवश्यकता हो, तो आपके पास ऐसा करने के लिए समय और स्थान मिल सके। ओवरस्पीडिंग और निर्धारित गति सीमा में चलने पर कोई बहुत खास अंतर नहीं पड़ता है। सिवाय कुछ मिनट पहले गंतव्य तक पहुंचने के। लेकिन ये दो तीन मिनट का गैप भरने के लिए अपनी जान जोखिम में डालना कत्तई महत्वपूर्ण नहीं है।

2-नशे में गाड़ी चलाना

सड़क हादसों का एक और बड़ा कारण शराब पीकर गाड़ी चलाना है। नशे में गाड़ी चलाना एक गंभीर अपराध है और यदि नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो विचाराधीन व्यक्ति को 2 साल तक की कैद या इसके साथ 3000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। शराब के नशे में वाहन चलाने से न केवल चालक की बल्कि सड़क पर अन्य वाहनों में सवार लोगों की भी जान को खतरा होता है।

3-ट्रैफिक रूल्स का पालन न करना

यह भी सड़क हादसों का प्रमुख कारण है। अधिकांश लोग जुगाड़ से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेते हैं और उन्हें ट्रैफिक संकेतकों का ज्ञान ही नहीं होता। सड़क पर नियमों और विनियमों से अनजान होना या जानबूझकर उनकी अनदेखी करना भी सड़क दुर्घटनाओं का एक और प्रमुख कारण है। उदाहरण के लिए, कई ड्राइवर बिना उचित संकेत दिए या रियर व्यू मिरर को देखे बिना लेन बदल देते हैं। लाल बत्ती की अनदेखी कर आगे बढ़ जाते हैं। स्पीड ब्रेकर की अनदेखी करते हैं।

4-वाहन की हेड लाइट या बैक लाइट खराब होना

रात में होने वाली दुर्घटनाओं का यह भी एक बड़ा कारण है लोग वाहन चलाते समय हेड लाइट या बैक लाइट चेक नहीं करते इंडीकेटर का सही इस्तेमाल नहीं करते। वाहन चालकों द्वारा वाहन चलाते समय अपनी लाइट को पर्याप्त रूप से चालू नहीं रखने के कारण भी कई दुर्घटनाएं होती हैं। हादसों से बचने के लिए ट्रैफिक सिग्नल का पालन करना होगा।

5-विपरीत दिशा में एकतरफा वाहन चलाना

सरकार ने हादसों को कम करने के लिए सड़क पर कट काफी दूरी पर कर दिये हैं ऐसे में चक्कर काटकर लौटने से बचने के लिए एक तरफ से विपरीत दिशा में वाहन चलाने से भी कई बार सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

सड़क की स्थिति :

नेशनल हाइवे या राजकीय मार्गों को छोड़ दें तो भारत में सड़क दुर्घटनाओं का एक अन्य कारण अन्य सड़कों की दयनीय स्थिति भी है। देश में सड़कों के विशाल नेटवर्क के बावजूद, उनमें से अधिकांश में गड्ढे हैं, बिना सड़क के संकेत हैं या लंबे समय से निर्माणाधीन हैं। ये सब सड़क हादसों का कारण बनते हैं। ऐसी सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए एक विशेष कौशल की आवश्यकता होती है जो कई ड्राइवरों के पास नहीं होता है और यह अक्सर विनाशकारी परिणाम देता है।

वाहन चलाते समय मल्टीटास्किंग

सड़क पर वाहन चलाते समय चालक की एकाग्रता 100% होनी चाहिए। वाहन चलाते समय मल्टीटास्किंग जैसे मोबाइल फोन पर बात करना या ईयरफोन पर संगीत सुनना सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है क्योंकि सड़क पर चालक की एकाग्रता 100% नहीं होती है।

वाहन की स्थिति

भारत में सड़क दुर्घटनाओं का एक अन्य कारण सड़क पर वाहनों की दयनीय स्थिति है। भारत में कई वाहन भारत में सड़कों पर चलने के लिए पर्याप्त रूप से फिट नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कोई वाहन सड़क पर बिना उचित टायर के चल सकता है, वाहन ओवरलोड हो सकता है या उसकी मरम्मत नहीं की जा सकती है। ब्रेक या इंजन फेल होना, टायर फटना आदि देश में खतरनाक हादसों का कारण हो सकते हैं।

जानवरों के कारण हुए सड़क हादसे

सड़कों पर जानवर देश में सड़क दुर्घटनाओं का एक और कारण हैं। सड़क पार करते समय ये जानवर सड़क पर वाहनों से टकरा सकते हैं जिससे दुर्घटना हो सकती है।

ट्रैफिक पुलिस

देश में सड़क हादसों में ट्रैफिक पुलिस की गैर जिम्मेदारी की भी अहम भूमिका है। कई बार पैसे लेकर नो एंट्री में वाहन घुसा दिये जाते हैं तो सीट बेल्ट और हेलमेट का नियम सख्ती से लागू नहीं होता है। सड़कों पर डग्गामार वाहन आटो टैम्पो दौड़ते रहते हैं जिनमें उचित नंबर प्लेट भी नहीं होती। इसके अलावा सड़कों पर तेजी से होता अतिक्रमण सड़क को संकरा बना देता है जिसके चलते जाम की स्थिति तो बनती ही है सड़क हादसों की संख्या भी बढ़ जाती है।

Tags:    

Similar News