मोटेरा हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम: गृह मंत्री अमित शाह ने बताया खासियत, किया ये ऐलान

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन किया जा सकता है। अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा।

Update: 2021-02-24 09:15 GMT
मोटेरा हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम: गृह मंत्री अमित शाह ने बताया खासियत, किया ये ऐलान

गुजरात: क्रिकेट का खेल भारत में बड़े ही जोश के साथ खेला जाता है। अब भारत को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मिल गया है। जिसका उद्घाटन अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जन सभा को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि इस स्टेडियम का नाम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ होगा। बता दें कि इसी स्टेडियम पर बुधवार को भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट खेला जाना है।

नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम स्टेडियम का देखा था सपना-अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन किया जा सकता है। अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा। अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ। नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है।

ये भी देखें: ताजा दिल्ली हिंसा का दर्द: तबाह हो गई लोगों की जिंदगी, हुई कई मौतें और बर्बादी

600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा-अमित शाह

अमित शाह ने ऐलान किया कि करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा।अमित शाह बोले कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में सरदार पटेल को भुलाने का काम किया, लेकिन नरेंद्र मोदी ने ऐसा काम किया जिससे सदियों तक सरदार पटेल का नाम नहीं मिटा सकते हैं। गृह मंत्री बोले कि जो लोग अपने परिवारों में सिमटे हैं, ये उन सभी लोगों को जवाब है।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैड के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आज (बुधवार) से खेला जाएगा। इस डे-नाइट मैच की मेजबानी करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार है। यहां दोपहर 2.30 बजे मैच शुरू होगा।

नरेंद्र मोदी का सपना हुआ पूरा-राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम के उद्घाटन पर कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री इस स्टेडियम का सपना देखा था, जो अब पूरा हो गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि क्रिकेट के साथ हमें अन्य खेलों पर भी ध्यान देना होगा, ताकि वो दुनिया में देश का नाम रोशन कर सकें। यह स्टेडियम आने वाले समय में ‘सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव’, अहमदाबाद शहर को स्पोर्ट्स इन्फ्रॉस्ट्रक्टर की दृष्टि से पूरे विश्व में एक नई पहचान दिलाएगा।

ये भी देखें: बजट सत्र- 2021-22 को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का हो चुका है आयोजन

दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल 24 फरवरी को यहां अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आए थे। इसी स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम हुआ था। मोटरा स्टेडियम की अत्याधुनिक सुविधाएं, उसे दुनिया के अन्य क्रिकेट मैदानों से अलग करती हैं। पुराने स्टेडियम में पहले 53,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी। अब इस नवनिर्मित स्टेडियम की क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है।

अंदर से कैसा है दुनिया का सबसे बड़ा Cricket Stadium?

मोटेरा स्टेडियम में 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं। अहमदाबाद का ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं।

ये भी देखें: नरेश टिकैत ने राजनाथ सिंह को बताया पिंजरे का तोता, कहा सरकार उनको आजादी दे

खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम

खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है। एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला स्टेडियम है। 24 फरवरी से यहां पर होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की LED लाइट भी लगाई गई है। देश का ये पहला स्टेडियम है जहां डे-नाइट मैच एलइडी लाइट में खेला जाएगा। मैदान का ड्रेनेज सिस्टम बेहद शानदार है। बारिश बंद होने के आधे घंटे बाद ही मैच दोबारा शुरू किया जा सकता है।इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों की है, लेकिन भारत- इंग्लैंड मैच में कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्राउंड में 55 हजार लोगों को ही बैठने दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News