SC के आदेश के बाद नीट-यूजी का सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें अभ्यर्थी अपना परिणाम

NEET UG 2024 Result OUT: ऐसे में इस परीक्षा में बैठ अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फिर से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-20 06:58 GMT

NEET UG 2024 Result OUT:  नीट यूजी-2024 विवाद का मामला देश की शीर्ष अदालत में चल रहा है। पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को एक आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश को पालन करते हुए एनटीए ने शनिवार दोपहर 12.30 बजे से पहले नीट-यूजी का विस्तृत रिजल्ट (NEET Exam Result) जारी कर दिया है। ऐसे में इस परीक्षा में बैठे अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फिर से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

तय समय पर पहले रिजल्ट घोषित

दरअसल, पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने NTA को छात्रों की पहचान को न उजागर करते हुए NEET-UG के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने के निर्देश दिए थे। कोर्ट एनटीए को शनिवार दोपहर 12.30 बजे तक नीट यूजी का रिजल्ट वेबसाइट में डालने का निर्देश दिया था। वहीं, एनटीए ने भी मिले तय समय पर पहले वेबसाइट पर नीट यूजी 2024 की परीक्षा का रिजल्ट डाल दिया है। ऐसे में अभ्यर्थी http://neet.ntaonline.in./ पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

जानिए नीट विवाद का पूरा घटनाक्रम

बीते 05 मई को देश भर के 4 हजार 750 परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल कॉलेज में दाखिला पाने के लिए एनटीए ने नीट यूजी 2024 की परीक्षा आयोजित करवाई थी। एनटीए ने 04 जून को परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें गड़बड़ी के आरोप लगे थे। इसको लेकर अभ्यर्थियों ने देश भर में प्रदर्शन किया था। अभ्यर्थियों का आरोप था कि नीट में पहली बार 67 लोग टॉपर बने थे। इन छात्रों ने नीट में 720 में से 720 नंबर हासिल किए थे। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो NTA ने तर्क दिया था कि समय कम मिलने की वजह से छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए। एनटीए ने कोर्ट में दोबाराप परीक्षा कराने का विकल्प दिया, कोर्ट ने इसे मान लिया, जिसके बाद एनटीए ने कुछ अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा कराई।

यह परीक्षा 23 जून को आयोजित हुई और 30 जून को इसका रिजल्ट जारी हुआ। 18 जुलाई को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने NTA को निर्देश दिया था कि 20 जुलाई, शनिवार दोपहर 12.30 बजे तक परीक्षा का शहर और सेंटर वाइज परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के नतीजे फिर से जारी करें। हालांकि किसी भी छात्र की गोपनीयता न उजागर हो, रिजल्ट जारी करते हुए वक्त इसका भी ध्यान रखा जाए। एनटीए कोर्ट के आदेश पर आज फिर से विस्तृत नतीजे वेबसाइट पर जारी कर दिये हैं।

ऐसे चेक करें NEET UG 2024 का रिजल्ट

एनटीए नीट 2024 रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा

वेबसाइट के होम पेज पर आपको NEET (UG) RESULT 2024 CITY/CENTRE WISE टैब पर क्लिक करें

इसके बाद आप स्टेट और सिटी चुने 

अब आप अपने सिटी के आगे व्यू डिटेल पर क्लिक कर करें

अब आपका परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा

 अब आप अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं

Tags:    

Similar News