नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का सम्मान...' PM मोदी सहित तमाम नेताओं ने पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं

Netaji Jayanti:

Report :  Virendra Singh
Update:2024-01-23 12:15 IST

Netaji Jayanti (सोशल मीडिया) 

Netaji Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी को महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस (शौर्य दिवस) के रूप में मनाने में देश का नेतृत्व किया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेताओं ने नई दिल्ली मंगलवार को संविधान सदन में नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की। इस असर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और आजादी के लिए नेता जी के योगदान को याद किया।

राष्ट्र सदैव याद रखेगा नेताजी के अत्यंत कृतज्ञताक को

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत की स्वतंत्रता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और देश के स्वतंत्रता संग्राम पर उनके स्थायी प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को एक्स पर लिखा कि मैं पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाने वाली नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। नेताजी ने भारत की स्वतंत्रता के लिए असाधारण प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। उनके अद्वितीय साहस और करिश्मे ने भारतीयों को औपनिवेशिक शासन के खिलाफ निडर होकर लड़ने के लिए प्रेरित किया। उनके शक्तिशाली व्यक्तित्व में एक हमारे स्वतंत्रता संग्राम पर गहरा प्रभाव। राष्ट्र सदैव नेताजी को अत्यंत कृतज्ञता के साथ याद रखेगा।

उपराष्ट्रपति ने भी किया याद

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस (वीरता दिवस) के रूप में मनाया। धनखड़ ने एक्स पर कहा कि भारत की स्वतंत्रता के लिए उनकी अदम्य भावना और अटूट प्रतिबद्धता हम सभी को प्रेरित करती रहती है। धनखड़ ने आगे नेताजी के प्रतिष्ठित शब्दों, "तुम मुझे खून दो और मैं तुम्हें आजादी दूंगा" को उद्धृत किया, जो आजादी के लिए एक रैली के रूप में उनकी स्थायी शक्ति पर जोर देता है और स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान किए गए बलिदानों की याद दिलाता है।

उपराष्ट्रपति ने आगे लिखा कि यह दिन भारत को प्रथम रखने और एकजुट, समृद्ध और स्वतंत्र भारत की दिशा में अथक प्रयास करने की याद दिलाता है।

देश के लिए उनका अटूट समर्पण देता है प्रेरणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेता सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी अपने आधिकारिक एक्स पर कहा पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं। आज उनकी जयंती पर, हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का सम्मान करते हैं। हमारे देश की आजादी के लिए उनका अटूट समर्पण प्रेरणा देता रहता है।

सीएम योगी ने नेताजी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। योगी ने लखनऊ के हजरतगंज स्थित परिवर्तन चौक पर स्थापित नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ कुछ मंत्रिमंडल के साथी भी मौजूद थे और उन्होंने ने भी नेता को पुष्पाजंलि अर्पित की।


उसके बाद सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, 'आजाद हिंद फौज' के नेता 'नेताजी' सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। 'पराक्रम दिवस' पर राष्ट्रीय नायक एवं श्रद्धेय 'नेताजी' की स्मृतियों को कोटि-कोटि नमन।

2021 में घोषित हुआ पराक्रम दिवस

बता दें कि केंद्र सरकार ने 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने के लिए 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में घोषित किया था।

Tags:    

Similar News