घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! 16 साल में पहली बार ऐसा, सस्ता हो गया कच्चा तेल

देश में लगातार तीसरे दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर नई खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रह है कि फिलहाल पेट्रोल-डीजल में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Update:2020-03-19 16:59 IST
घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! 16 साल में पहली बार ऐसा, सस्ता हो गया कच्चा तेल

नई दिल्ली: देश में लगातार तीसरे दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर नई खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रह है कि फिलहाल पेट्रोल-डीजल में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज कस्टमर्स को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए बुधवार वाली कीमत ही चुकानी होगी। तो आइए आपको बताते हैं देश में ग्राहकों को एक लीटर तेल कितने रुपये में मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें:बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह के भाई के खिलाफ FIR दर्ज, लगा है मारपीट का आरोप

कच्चे तेल में लगातार गिरावट

कोरोना की वजह से घटती मांग को देखते हुए कच्चा तेल लगातार गिरावट का नया रिकॉर्ड बना रहा है। 18 मार्च को क्रूड ऑइल के दाम 16 साल के रिकॉर्ड लो पर पहुंच गए थे। कोरोना की वजह से इसकी मांग घट गई है और ये करीब 10 फीसदी फिसल गया है। गोल्डमैन ने कहा, 'तेल की मांग में बड़ी गिरावट आई है। दूसरी तिमाही में ब्रेंट क्रूड की कीमत गिरकर 20 डॉलर पर आ सकती है।'

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम

एक वेबसाइट के अनुसार, आज दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 69.59, 72.29, 75.30 और 72.28 रुपये है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में इसका दाम क्रमश: 62.29, 64.62, 65.21 और 65.71 रुपये है।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

आपको बता दें कि हर दिन सुबह 06 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 06 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

ये भी पढ़ें:2.5 करोड़ नौकरियों पर खतरा: कोरोना वायरस से दुनिया भर में बढ़ सकती है बेरोजगारी

सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का बढ़ा दिया था। इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने से सरकार सालाना 39,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त कमा पाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News