New Year 2024: स्वागत करिये 2024 का, बहुत कुछ खास है इस साल

New Year 2024: ये साल बहुत खास है। कई महत्वपूर्ण घटनाक्रमों इस साल होने वाले हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-01-01 09:57 GMT

New year 2024 developments in india  (photo: social media )

New Year 2024: 2024 की शुभकामनाएं! नए साल में आपका स्वागत है। ये साल बहुत खास है। सो तैयार रहिए कई महत्वपूर्ण घटनाक्रमों के लिए।

राम मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर जनवरी में पीएम नरेंद्र मोदी और 7000 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति की औपचारिक प्रतिष्ठा के साथ वर्ष की शुरुआत करेगा। इस समारोह में देशभर से 4,000 साधु-संत शामिल होंगे। यह अवसर दशकों से चले आ रहे विवादों को खत्म करने के साथ ही देश के धार्मिक पर्यटन को भी नया आयाम देगा। 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं पूरी होने के विभिन्न चरणों में हैं। उनका उद्देश्य मंदिर शहर को प्राचीन संवेदनशीलता के स्पर्श के साथ एक अंतरराष्ट्रीय स्वरूप प्रदान करना है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन शुरू हो चुका है। नई ट्रेनें और फ्लाइट्स तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हैं। जिनकी संख्या आने वाले दिनों में और विशेष रूप से 22 जनवरी के बाद बढ़ने की संभावना है।

ज्ञानवापी फैसला

वाराणसी में ज्ञानवापी स्वामित्व विवाद और श्री कृष्ण जन्मभूमि - शाही ईदगाह मुद्दे की कार्यवाही आने वाले दिनों में देश के सामाजिक - धार्मिक - राजनीतिक माहौल की दिशा तय करेगी। मैदान बंट गया है, खिलाड़ी मैदान पर हैं। अब बात सिर्फ हिन्दू पक्ष और मुस्लिम पक्ष की हो रही है। उम्मीद है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण इस साल के लिए वहां काम करेगा। ग्रैंड चुनाव

लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में अप्रैल और मई 2024 के बीच आम चुनाव होने की उम्मीद है। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को समाप्त होने वाला है। छह राष्ट्रीय पार्टियाँ हैं - भाजपा, कांग्रेस, सीपीआई (एम), बहुजन समाज पार्टी, नेशनल पीपुल्स पार्टी और आम आदमी पार्टी - जिनमें बसपा को छोड़कर सभी गठबंधनों में से एक का हिस्सा हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार भारत में 94.50 करोड़ मतदाता हैं, यह संख्या 1951 के बाद से मतदाताओं की संख्या में लगभग 6 गुना वृद्धि है। 1951 में, जब पहले आम चुनावों के लिए मतदाता सूची तैयार की गई थी, तब भारत में 17.32 करोड़ पंजीकृत मतदाता थे। मतदान प्रतिशत को 75 फीसदी तक ले जाने की चर्चा के बीच, चुनाव आयोग ने उन 30 करोड़ मतदाताओं का मुद्दा उठाया है जो 2019 के लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर नहीं आए थे। इन 30 करोड़ 'लापता' मतदाताओं की श्रेणी में शहरी क्षेत्रों के लोग, युवा और प्रवासी शामिल हैं। 2019 के चुनावों में, भाजपा को 37.36 फीसदी वोट मिले, जो 1989 के आम चुनाव के बाद से किसी राजनीतिक दल द्वारा सबसे अधिक वोट शेयर था, और उसने 303 सीटें जीतीं थीं। कांग्रेस ने 52 सीटें जीतीं, लेकिन विपक्ष के नेता पद के लिए दावा करने के लिए आवश्यक 10 फीसदी सीटें हासिल करने में विफल रही। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने 91 सीटें जीतीं जबकि अन्य दलों ने 98 सीटें जीतीं।

रेलवे

2024 में रेलवे में भी बहुत कुछ होगा। अमृत भारत ट्रेनों की सीरीज शुरू होगी। वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन सामने आएंगे। ट्रेनों में पुश पुल टेक्नोलॉजी आएगी। नए कोच आएंगे।

ये भी होगा

- कई शानदार आईपीओ आएंगे। स्टॉक मार्केट में अवसर मिलेंगे।

- नए क्रिमिनल व साक्ष्य कानून लागू हो जाएंगे।

- इलेक्ट्रिक वाहनों की तादाद तेजी से बढ़ेगी।

Tags:    

Similar News