एनएचएआई ने टोल कलेक्शन में बनाया रिकार्ड, कमाई सुनकर रह जायेंगे दंग

नेशनल  हाइवे अथारिटी ऑफ़ इंडिया यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने रविवार को 86.2 करोड़ रुपये का टोल कलेक्शन किया। यह एक दिन में किया गया अब तक का सबसे अधिक टोल संग्रह है।

Update: 2020-01-15 16:51 GMT

नई दिल्ली: नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ़ इंडिया यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने रविवार को 86.2 करोड़ रुपये का टोल कलेक्शन किया। यह एक दिन में किया गया अब तक का सबसे अधिक टोल संग्रह है।

एनएचएआई के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू ने बताया कि फास्टैग के जरिए जनवरी, 2020 में सबसे ज्यादा 50 करोड़ रुपये (एक दिन का संग्रह) की टोल वसूली की गई। इससे पहले नवंबर, 2019 में इसके जरिए एक दिन में 23 करोड़ रुपये की टोल वसूली की गई थी।

राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में संधू ने कहा कि एनएचएआई ने रविवार को एक दिन में रिकॉर्ड 86.2 करोड़ रुपये की टोल वसूली की। उनके मुताबिक, फास्टैग के माध्यम से किए जाने वाले टोल भुगतान की संख्या भी बढ़कर इस साल जनवरी में औसतन 30 लाख प्रतिदिन हो गई है। जुलाई, 2019 में यह औसतन आठ लाख रुपये रहा था।

संधू ने बताया कि फास्टैग लागू होने के बाद जयपुर क्षेत्र में जोधपुर टोल प्लाजा का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। वहां 91 फीसदी टोल वसूली फास्टैग के जरिए हो रही है। इस मामले में भोपाल और गांधीनगर टोल प्लाजा का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।

 

ये भी पढ़ें...फास्टैग सिस्टम लागू: टोल प्लाजा पर लगा रहा भीषण जाम, लोगों ने गिनाई समस्या

एक करोड़ से ज्यादा फास्टैग जारी

एनएचएआई के मुताबिक, दिसंबर, 2019 तक एक करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। सिर्फ नवंबर और दिसंबर में 30 लाख से ज्यादा फास्टैग हुए थे। अब प्रतिदिन 1.5 से दो लाख फास्टैग की बिक्री हो रही है।

एनएचएआई ने 15 दिसंबर, 2019 से देश के सभी 527 टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल वसूली को अनिवार्य कर दिया था। सरकार ने कम-से-कम 75 फीसदी टोल लेन में फास्टैग के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, 25 फीसदी टोल लोन में अब भी बिना फास्टैग के टोल भुगतान करने की छूट है।

65 टोल नाकों को मिली छूट

आज से सभी वाहनों के लिए फास्टैग (FASTag) जरूरी कर दिया गया है। लेकिन कई हाइवे ऐसे हैं जहां टोल पर कैश का चलन ज्यादा है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने NHAI के 65 टोल नाकों पर नियम में 30 दिनों के लिए छूट दी गई है। इन 65 टोल नाकों पर 25 प्रतिशत फास्टैग लेन को 30 दिन के लिए मिले-जुले भुगतान वाली लाइन में बदलने की छूट दी है। हाइब्रिड या मिली-जुली लेन में फास्टैग भुगतान और नकद भुगतान करने वाले, दोनों प्रकार के वाहन जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पर देना होगा दोगुना टैक्स, जानिए ये है क्या, कहां मिलेगा

Tags:    

Similar News