अब 8 को नहीं बल्कि 9 जून को होगा पीएम मोदी का शपथग्रहण, कई विदेशी मेहमान होंगे शामिल

PM Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री मोदी शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन में बदलाव की सूचना सामने आई है। दरअसल, पहले 8 जून को शपथ ग्रहण समारोह होना था जो अब बदलकर 9 जून को होने की संभावना है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-06 07:18 GMT

PM Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह अब 8 नहीं बल्कि 9 जून को हो सकता है। पहले सूचना थी कि यह आयोजन 8 जून को होगा। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। एनडीए बहुमत में है। ऐसे में पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ भूटान के राजा शेरिंग तोग्बे समेत कई विदेशी मेहमान शामिल हो सकते हैं।

कल पीएम ने अपने पद से दिया था इस्तीफा

गौरतलब है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव का परिणाम सामने आया। अब केंद्र में नई सरकार के गठन को लेकर जद्दोजहद शुरू हो गई है। बीते दिन पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अपना और केंद्रीय मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र राष्ट्रपति को सौंपा। वहीं राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए पीएम और उनके मंत्रिमंडल से नई सरकार के गठन तक अपने सांवैधानिक पद पर बने रहने का अनुरोध किया। अब नए सरकार के गठन तक पीएम मोदी कार्यवाहक पीएम के रूप में कार्य करेंगे। लोकसभा चुनाव में एनडीए को सरकार बनाने का स्पष्ट जनादेश मिला है। देश की कुल 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 292 सीटें मिली हैं। इनमें अकेले भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरत है, जो एनडीए के पास है।

एनडीए की बैठक

बीते दिन यानी बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर गठबंधन के नेताओं की बड़ी बैठक हुई। एनडीए गठबंधन के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू, जदयू नेता नीतीश कुमार, जितन राम मांझी, ललन सिंह, एलजेपी नेता चिराग पासवान सहित बीजेपी के कई बड़े नेता शामिल रहे।

प्रस्ताव में क्या कहा गया?

एनडीए की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें कहा गया कि भारत के 140 करोड़ देशवासियों ने पिछले 10 सालों में नरेंद्र मोदी की सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से देश को हर क्षेत्र में विकसित होते देखा है। बहुत लंबे अंतराल, लगभग 6 दशक के बाद भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सशक्त नेतृत्व को चुना है। प्रस्ताव में आगे कहा गया, ''हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता। हम सभी एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार भारत के गरीब, महिला, युवा, किसान और शोषित नागरिकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।''

Tags:    

Similar News