अब फ्री WiFi मिलेगा! सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों में खुशी की लहर

हरियाणा सरकार अब वहां के लोगों के लिए अच्छी और बड़ी खुशखबरी ला रही है। वहां के केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतनेट के जरिए जुड़े देशभर के गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई दिया जाएगा।

Update: 2019-12-26 10:36 GMT

रेवाड़ी (हरियाणा): हरियाणा सरकार अब वहां के लोगों के लिए अच्छी और बड़ी खुशखबरी ला रही है। वहां के केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतनेट के जरिए जुड़े देशभर के गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई दिया जाएगा। उन्होंने कहा हम 1.3 लाख ग्राम पंचायतों को भारतनेट ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ चुके हैं। हमारा लक्ष्य 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ने का है।

ये भी पढ़ें:Whatsapp: हो जायेंगे कंगाल, फौरन बंद कर दें, अगर करते हैं ऐसा काम

उन्होंने आगे कहा कि भारतनेट सेवाओं के उपयोग को बढ़ाने के लिए हम भारतनेट के माध्यम से जुड़े सभी गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई देंगे। वर्तमान में, BharatNet परियोजना के तहत जुड़े 48,000 गांवों में वाईफाई (WiFi) की सुविधा है।

प्रसाद ने कहा कि साझा सेवा केंद्रों (CSC) पर बैंकिंग सेवाओं की पेशकश की जाएगी। इन केंद्रों की संख्या 2014 में 60,000 से बढ़कर इस समय में 3।60 लाख हो गई है। हरियाणा में इस तरह के 11,000 CSC हैं, जो 650 सेवाएं दे रहे हैं। CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में डिजिटल ग्राम पहल को लागू कर रहा है। कुल मिलाकर एक लाख गांवों को डिजिटल गांव में तब्दील करने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें:बॉलीवुड के इन स्टार्स के खिलाफ हुआ केस दर्ज, भारी पड़ गया कॉमेडी प्रोग्राम

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के चीफ कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी ने कहा, डिजिटल ग्राम योजना में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सही मायने में बदलने और डिजिटल अंतर को कम करने की क्षमता है।

Tags:    

Similar News