दिल्ली में ऑड-ईवन! इन गाड़ियो पर भी लागू हो सकता है नियम

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार कई बदलावों के साथ ऑड-ईवन को लागू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि फिलहाल परिवहन विभाग ने सुझाव रखा है कि ऐसे प्राइवेट कमर्शियल वाहन जो सीएनजी से चलते हैं, उन्हें इस बार नियम से छूट न दी जाए।

Update: 2023-08-05 03:44 GMT

नई दिल्ली: चुनाव आते ही राजनैतिक पार्टियों का माहौल बदला बदला नजर आता है, जनता के मध्य नये नये लुभावने ऑफर, कहीं टकराव की स्थिति, कहीं दूसरी पार्टी को समर्थन, किसी को पार्टी का टिकट, कहीं पार्टी से बेदखल, कहीं रैलियां, कहीं कुछ और…

दरअसल, आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दिल्ली में सीएम केजरीवाल दिन-प्रतिदिन जनता के सामने नये नये वादे करते नजर आ रहे हैं, जिनमें से छात्रों की फीस, मुफ्त बिजली, आदि आदि..

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ऑड-ईवन स्कीम लाने जा रही है, दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन फिर लागू की जा रही है।

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार कई बदलावों के साथ ऑड-ईवन को लागू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि फिलहाल परिवहन विभाग ने सुझाव रखा है कि ऐसे प्राइवेट कमर्शियल वाहन जो सीएनजी से चलते हैं, उन्हें इस बार नियम से छूट न दी जाए।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

परिवहन विभाग की माने तो पिछली बार इन वाहनों को एक खास स्टीकर की मदद से छूट प्रदान की गई थी क्योंकि सीएनजी प्राइवेट वाहनों में छूट वाले स्टीकर पहचानने में मुश्किल आती है।

ऑफिस टाइमिंग के दौरान मिल सकती है छूट...

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

परिवहन विभाग के मुताबिक इसके अलावा टू-व्हीलर चालकों को सिर्फ ऑफिस टाइमिंग के दौरान ही छूट देने पर विचार हुआ है, उल्लेखनीय है कि दिल्ली में 60 लाख टू-व्हीलर हैं, जो पुराने इंजन पर ही चलते हैं।

ऐसे में बताया जा रहा है कि इस बार ऑड ईवन के दौरान टू व्हीलर वाहनों को सुबह 8 से 11 और शाम 5 से 8 बजे तक छूट देने का सुझाव रखा गया है। साथ ही कार चालक महिलाएं जो अन्य महिला या स्कूली बच्चे के साथ ट्रेवल कर रही हैं उन्हें छूट मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

परिवहन विभाग का सुझाव...

दिल्ली में परिवहन विभाग ने यह सुझाव दिया है कि सरकारी दफ्तरों की टाइमिंग में बदलाव किया जाये। परिवहन विभाग ने अपना विचार रखते हुए कहा कि ऑड-ईवन के दौरान दिल्ली सरकार के सभी दफ्तर सुबह 11 बजे खुलें और शाम 7:30 बजे बंद हो जाएं।

4 से 15 नवंबर तक स्कीम लागू ...

 

इसके बाद रिपोर्ट में परिवहन विभाग ने कुछ सुझाव रखें हैं, सीएम केजरीवाल आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑड-ईवन को लेकर अहम घोषणाएं हो सकती हैं।

बताते चलें कि ऑड-ईवन स्कीम, दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू रहेगी। हाल ही में सीएम केजरीवाल, ऑड-ईवन स्कीम लागू करने के लिए तीन दिन में परिवहन विभाग से राय मांगी थी।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने पहले भी ऑड-ईवन स्कीम लागू किया था।

Tags:    

Similar News