One Nation One Election: 'एक देश एक चुनाव' पर कमेटी की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

One Nation One Election: कमेटी एक देश एक चुनाव को लेकर बुधवार को बैठक की। बैठक में कई बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

Update: 2023-10-25 12:20 GMT

One Nation One Election Meeting (File Photo: Social Media)

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव को लेकर बुधवार को इसके लिए गठित कमेटी की बैठक हुई। बैठक में इसको लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई। एक देश एक चुनाव की की बाद देश की कई पार्टियां करती आ रही हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने एक देश एक चुनाव पर कमेटी बना दी। कमेटी के अध्यक्ष पूर्व प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद को बनाया गया है। यह कमेटी एक देश एक चुनाव को लेकर बुधवार को बैठक की। बैठक में कई बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

मोदी सरकार एक देश एक चुनाव को लेकर एक्शन में है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने पहले ही कमेटी का गठन कर दिया है। इस कमेटी की एक और बैठक बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई। बैठक में कमेटी के सदस्यों समेत लॉ कमीशन के चेयरमैन ऋतुराज अवस्थी भी मौजूद रहे। कमेटी के सुझावों में लॉ कमीशन की भूमिका अहम है क्योंकि पहले ही लॉ कमीशन ने एक देश एक चुनाव को लेकर कानून मंत्रालय और केंद्र सरकार को कई सुझाव दिए हैं। एक देश एक चुनाव पर मौजूदा केंद्र सरकार पिछले काफी समय से बहस चाह रही है लेकिन इसे जल्द से जल्द लागू करने में तकनीकी और संवैधानिक चुनौतियां से लॉ कमीशन ने सरकार को अवगत कराया है।

विधि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस ऋतुराज अवस्थी ने कहा, एक देश एक चुनाव पर अभी रिपोर्ट तैयार नहीं। कमेटी के सदस्यों से हमने चर्चा की। बोले-फिलहाल रिपोर्ट पर अभी काम चल रहा है। लागू करने में होने वाली अड़चनों के बारे में बताया। कहा-दोबारा बुलाया जाएगा तो जाउंगा।

Tags:    

Similar News