Online Challan Check: अब घर बैठे पता चलेगा कि गाड़ी का चालान हुआ या नहीं, बस फॉलों करें ये स्टेप्स

Online Challan Check: अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो एक बार ये जरूर चेक लें कि कहीं आपका कोई चालान तो नहीं हो गया है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं होगी।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-08-20 11:55 GMT

ऑनलाइन चेक करें चालान (फोटो- सोशल मीडिया)

Online Challan Check: घर से गाड़ी लेकर निकलने से पहले वैसे तो कई चीजों का ध्यान हम रखते हैं कि गाड़ी के सभी जरूरी दस्तावेज रख लिए हैं की नहीं। ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को बिल्कुल सुरक्षित जगह पर रखते है, ताकि कहीं दिखाने की जरूरत पड़े तो तुरंत ही दिख सके। इसके साथ ही सड़क पर गाड़ी चलाते समय हमें ट्रैफिक नियमों का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जिनमें से कई बार अनजाने में हमसे गलती हो जाती है और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो जाता है। जिसकी वजह से चालान कट जाता है और हमें पता भी नहीं चलता है। 

ऐसे में अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो एक बार ये जरूर चेक लें कि कहीं आपका कोई चालान तो नहीं हो गया है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं कि कहीं आपकी गाड़ी का कोई चालान तो नहीं हुआ है।

असल में कभी कदार जल्दबाजी में गाड़ी चलाते समय हमें चालान का पता नहीं चल पाता है और इन दिनों ट्रैफिक पुलिस तुरंत ही फोटो खींच लेती है। जिससे कब चालान हो जाता है पता ही नहीं चलता है। आजकल जगह-जगह स्पीड कैमरे लगे होते हैं जिससे फटाफट चालान हो जाता है।

ऐसे में अब आप परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in से अपनी गाड़ी पर हुए चालान का पता लगा सकते हैं। वहीं ई-चालान का स्टेट्स की सभी जानकारी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगी। इस तरीके से आप अपने ई-चालान स्टेटस का पता आसानी से लगा सकते हैं।

ऑनलाइन चेक करें ई-चालान (how to check challan online)

चालान का ऑनलाइन स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक सरकारी वेबसाइट (https://echallan.parivahan.gov.in/) पर जाएं।

अब 'Check Online Service' के विकल्प पर जाएं।

इसके बाद नीचे दिए गए ऑप्शन Check Challan Status पर क्लिक करें।

अब आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।

इस पेज में आपको चालान संख्या, वाहन संख्या (चेसिस/इंजन संख्या के साथ) या अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर में से कोई एक नंबर डालना होगा।

इस जानकारी को डालने के बाद 'Get details' के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद सही कैप्चा कोड डालें।

इसके बाद यहां आपको आपके चालाना का पूरा स्टेटस दिख जाएगा। 

अब अगर आपका कोई चालान नहीं हुआ होगा तो पेज पर आपको  Challan Not Found दिखाई देगा। इसका मतलब आपका कोई चालान नहीं हुआ है।

Tags:    

Similar News