लो कर लो बात! अब PAK ने खुद माना, आसान नहीं एयरस्पेस बंद करना

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा।

Update: 2019-08-29 12:32 GMT

इस्लामाबाद: कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। उसे ठीक-ठीक समझ में नहीं आ रहा कि आगे क्या करे?

हडबडाहट में वह कभी भारत पर परमाणु बम से हमले तो कभी एयर स्पेस बंद करने की धमकी देता है। उसके नेता भी हर रोज कोई ना कोई नया बयान दे रहे है।

लेकिन असलियत उन्हें भी बता है। इसलिए बयान देकर पीछे हट जाना या यूं कहे खुद को घिरता देख गोल मोल जवाब देने उसकी पूरी आदत सी बनती जा रही है। ऐसा ही एक मामला फिर से सामने आया है।

जिसमें पाक की तरफ से भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने की बात कही गई थी लेकिन आज पाकिस्तान की तरफ से उस बयान पर सफाई देते हुए ऐसी खबरों को गलत बताया गया है। पाकिस्तान का कहना है कि ऐसा कोई निर्णय हुआ ही नहीं है।

ये भी पढ़ें...कश्मीरी लड़की का चक्कर पड़ गया भारी, सलाखों के पीछे पहुंच गए बेचारे

शाह महमूद कुरैशी ने अपने ही मंत्री के बयानों का किया खंडन

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा।

कुरैशी ने अंग्रेजी अखबार डॉन की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया जिसमें भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने के कयास लगाए गए थे।

नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (नाद्रा) के दौरे पर आए कुरैशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लेंगे।

कुरैशी का यह बयान विज्ञान एंव तकनीक मंत्री फवाद चौधरी की ट्विटर पर की गई घोषणा के बाद आया है। जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र और अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के रास्ते भारतीय कारोबार मार्ग पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है।

ये भी पढ़ें...भारत उठा लें ये कदम तो पाकिस्तान का हुक्का-पानी हो जाएगा बंद

 

मंत्री फवाद चौधरी ने एयर स्पेस बंद करने की कही थीं बात

बताते चले कि एक दिन पहले ही पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि इमरान खान भारत से यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को 'पूरी तरह से बंद' करने पर विचार कर रहे हैं।

लेकिन अब एक ही दिन के बाद पाकिस्तान अपनी बातों से पलटता दिख रहा है। फवाद चौधरी के ट्वीट के बाद कराची एयरस्पेस के तीन रूट बंद किए गए थे, जिसके बाद अटकलें लगातार तेज हो रही थीं।

फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्वीट किया था, "कैबिनेट की बैठक में भारत-अफगानिस्तान में व्यापार के लिए पाकिस्तान के भू-मार्गों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध का सुझाव दिया गया था।"

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान ‘हरामी नाले’ में घुसा, कर रहा ये बड़ी साजिश, अलर्ट पर सेना

पाकिस्तान को पहले भी उठाना पड़ा था नुकसान

गौरतलब है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के वक्त जब पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद किया था, तब भी उसे 688 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

ऐसे में अब अगर पाकिस्तान किसी तरह का बड़ा फैसला लेता है तो उसे बड़ा घाटा हो सकता है। अब पाकिस्तान वैसे भी घाटे के दौर से गुजर रहा है, यही कारण है कि किसी भी तरह का बड़ा फैसला लेने से पहले पाकिस्तान दस बार सोच रहा है।

 

Tags:    

Similar News