Parliament Monsoon Session Live: गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में पेश किया दिल्ली सर्विस बिल, चर्चा जारी

Parliament Monsoon Session Live: संसद के मानसून सत्र के बीते कई दिन हंगामें की भेंट चढ़ चुके हैं। आज सोमवार को भी संसद के दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा, नूंह हिंसा और दिल्ली सर्विस बिल पर हंगामा देखने मिल रहा है।

Update: 2023-08-07 05:37 GMT
Parliament Monsoon Session Live (Social Media)

Parliament Monsoon Session Live: संसद के मानसून सत्र के बीते कई दिन हंगामें की भेंट चढ़ चुके हैं। आज सोमवार (7 अगस्त) को भी संसद के दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा, नूंह हिंसा और दिल्ली सर्विस बिल पर हंगामा देखने मिल रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज सोमवार को राज्यसभा में दिल्ली सर्विस बिल पेश कर दिया है। बता दें कि लोकसभा से ये बिल पहले ही पास हो चुका है।

चुनी हुई सरकार को नियंत्रित करने की कोशिश: सिंघवी

राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने दिल्ली सर्विस बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि 1992 के बाद से कोई और सरकार इस तरह का विधेयक लेकर क्यों नहीं आई। भाजपा भी केंद्र में रही और कांग्रेस भी किसी ने संवैधानिक पीठ के फैसले को इस तरह से नहीं पलटा है। किसी सरकार ने दो नौकरशाहों को मुख्यमंत्री से ज्यादा ताकतवर क्यों नहीं बनाया है। एलजी को किसी सरकार ने सुपर सीएम क्यों नहीं बनाया है। इस सरकार और दिल्ली सर्विस बिल ने यह सब कर दिया जो पहले कभी नहीं हुआ। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार चुनावी हार को पचा नहीं पा रही है। इसीलिए चुनी गई सरकार को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहें हैं। यह बिल असंवैधानिक है।

अमित शाह ने राज्यसभा में पेश किया दिल्ली सर्विस बिल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दिल्ली सर्विस बिल पर प्रस्ताव पेश किया। बिल पर राज्यसभा में चर्चा चल रही है। यह बिल पहले लोकसभा से पास हो चुका है। केंद्र सरकार के पास राज्यसभा में इस बिल को पास करवाने के लिए पर्याप्त संख्या है। वहीं, विपक्षी दल इस बिल का विरोध कर रहे हैं।

लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

एक बार स्थगन के बार 12 बजे शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही दोबार दो बजे तक लिए स्थगित कर दी गई है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी संसद पहुंचे

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'मोदी' सरनेम टिप्पणी मामले में राहुल गांधी दोषसिद्धि पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने आज उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी है, इसके बाद राहुल गांधी संसद पहुंचे हैं। गठबंधन के सांसदों ने राहुल गांधी का स्वागत किया है।

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

मणिपुर पर चर्चा कराए जाने की मांग को लेकर भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही शुरु होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आप और I.N.D.I.A गठबंधन दिल्ली सर्विस बिल का विरोध करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। हम इस बिल को विधायी प्रक्रिया के साथ-साथ न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से भी रोकेंगे। यह दिल्ली के 2 करोड़ लोगों को गुलाम बनाने का बिल है, यह 2 करोड़ लोगों के मतदान के अधिकार को खत्म कर देता है।

आप ने अपने सांसदो के लिए जारी किया व्हिप

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली से जुड़ा विधेयक राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना के बीच व्हिप जारी कर अपने सांसदो को सोमवार और मंगलवार को राज्यसभा में मौजूद रहने के लिए कहा है। विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच दिल्ली सर्विस बिल को शुक्रवार को लोकसभा से पारित हो गया था। आप ने व्हिप जारी अपने सभी राज्यसभा सांसदों को 11 बजे सदन में मौजूद रहने को कहा है।

मानसून सत्र के दौरान लोकसभा से 14 बिल पास

बीते महीने 20 जुलाई से शुरू हुए मानसून सत्र के बाद से लोकसभा में 14 विधेयक पेश किये गए हैं। दिल्ली सर्विस बिल को छोड़कर जिसे चर्चा के बाद पारित किया गया है। इसके अलावा 13 विधेयकों को मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के हंगामें के बीच लोकसभा में बिना चर्चा के पारित कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News