Parliament Monsoon Session Live: PM मोदी 10 को अविश्वास प्रस्ताव पर देंगे जवाब, दिल्ली अध्यादेश बिल लोकसभा में पेश

Parliament Monsoon Session Live: संसद सत्र का आज मंगलवार को नौंवा दिन है। मणिपुर मसले को लेकर जारी हंगामे के बीच आज दिल्ली अध्यादेश बिल को लोकसभा में पेश किया गया।

Update: 2023-08-01 05:12 GMT
Parliament Monsoon Session Live (Social Media)

Parliament Monsoon Session Live: संसद सत्र का आज मंगलवार को नौंवा दिन है। मणिपुर मसले को लेकर जारी हंगामे के बीच आज दिल्ली अध्यादेश बिल को लोकसभा में पेश किया गया। गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय ने दिल्ली अध्यादेश बिल को लोकसभा में पेश किया। बिल पर लोकसभा में कल यानी कि बुधवार को चर्चा होगी। दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी इस बिल का लगातार विरोध कर रही है, साथ ही विपक्षी दलों को समर्थन भी मांग चुकी है। कांग्रेस, आप और जेडीयू समेत कई विपक्षी दलों ने भी इस बिल का विरोध करने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने इसी मुद्दे पर अध्यादेश जारी किया था, जिसके खिलाफ आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट गई थी, पूरा मामला पांच जजों की संविधान पीठ के पास में है।

लोकसभा की कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित

मणिपुर मुददे और दिल्ली अध्यादेश बिल को लेकर लोकसभा में जारी हंगामें बीच सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर 10 अगस्त को जवाब देंगे पीएम मोदी

विपक्ष द्वारा लोकसभा में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। आठ से 10 अगस्त तक इस पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर 10 अगस्त को जवाब देंगे।

लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही एक बार फिर मणिपुर मसले को लेकर हंगामा शुरू हो गया। हंगामें के बाद लोकसभा की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई, इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को दो बजे तक स्थगित कर दिया गया है।

केजरीवाल ने राज्यपाल से की मुलाकात

बिल पेश होने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्यपाल से मुलाकात की है। दिल्ली अध्यादेश को लेकर सदन में हंगामा होने के पूरे आसार हैं। अब देखना दिलचस्प ये होगा कि विपक्षी एकता सदन के अंदर कितनी दमदारी के साथ इस बिल का विरोध करती है।

मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष पीएम के बयान की कर रहा मांग

बता दें कि इस बार मॉनसून सत्र सुरु होने के बाद से ही समूचा विपक्ष दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में मणिपुर की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जवाब मांग रहा है। इसको लेकर कांग्रेस पहले ही लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश कर चुकी, जिस पर चर्चा करवाई जानी है।

राज्यसभा में आज पेश किए जाएंगे दो बिल

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव जैविक विविधता अधिनियम, 2002 में संशोधन के लिए आज राज्यसभा में जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2023 को पेश करेंगे। यह विधेयक लोकसभा द्वारा पहले ही पारित किया जा चुका है। इसके अलावा। भूपेंद्र यादव आज वन संरक्षण अधिनियम 1980 में संशोधन के लिए विधेयक भी पेश करेंगे।

Tags:    

Similar News