संसद में बोले अखिलेश- ‘होइहि सोइ जो राम रचि राखा’, अग्निवीर व पेपरलीक जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा

Parliament Session 2024: सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद अखिलेश यादव मंगलवार को मोदी सरकार पर अयोध्या की हार, एमएसपी, अग्निवीर, पुरानी पेंशन से लेकर पेपर लीक जैसे कई मुद्दों पर हमला बोला।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-07-02 06:10 GMT

Parliament Session 2024 (सोशल मीडिया) 

Parliament Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के सदन की कार्यवाही का आज सांतवा दिन हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सोमवार से धन्यवाद प्रस्वात पर चर्चा करते हुए कई मुद्दों पर एक-दूसरों पर हमला बोल रहे हैं। सोमवार की कार्यवाही में सदन में काफी गहमा गहमी देखने की मिली। मंगलवार को भी ऐसे ही आसार दिखाई दे रहे हैं। सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद अखिलेश यादव मंगलवार को मोदी सरकार पर अयोध्या की हार, एमएसपी, अग्निवीर, पुरानी पेंशन जैसे कई मुद्दों पर हमला बोला। अपने भाषण के दौरान अखिलेश सबसे अधिक पेपर लीक के विषय पर बोलते हुए भाजपा सरकार को घेरा। बीजेपी को अयोध्या में मिली हार पर सपा चीफ ने यह तक कह डाला कि होइहि सोइ जो राम रचि राखा।

धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में बोले अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री एवं यूपी के कन्नौज से सपा सांसद अखिलेश यादव मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लिया। सबसे पहले अखिलेश यादव ने सभी सांसदों और स्पीकर को बधाई दी। उसके बाद तंज करते हुए उन्होंने कहा कि सभी समझदार और बुद्धिमान मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं। इस जनता ने लोकतंत्र को एकतंत्र से बनने से रोक दिया। पीएम मोदी के 400 पार पर तंज मारते हुए अखिलेश ने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय ऐसा कहा गया कि 400 पार पर समझदार जनता को फिर से धन्यवाद। आवाम ने तोड़ दिया हूकुमत का गुमार, दरवार तो लगा है, मगर बड़ा गमगीन बेनूर है और पहली बार ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार विराजमान है। जनता कह रही है कि चलने वाली नहीं, यह गिरने वाली सरकार है। क्योंकि ऊपर से जुड़ा कोई तार नहीं, नीचे कोई आधार नहीं, अधर में जो लटकी, वो तो कोई सरकार नहीं।

4 जून सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का था जिन

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में इंडी गठबंधन की जीत हुई है। यह इंडिया की सकारात्मक जीत हुई है। 2024 का परिणाम हम इंडिया वालों के लिए जिम्मेदारी से भरा पैगाम भी है। हम यह भी कहे 15 अगस्त 1947 अगर आजादी का दिन था, तो 4 जून 2024 देश के लिए सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का दिन रहा। इस दिन सबसे अच्छी बात यह है कि सांप्रदायिक राजनीति की हार हो गई। इस चुनाव ने तोड़ने वाली राजनीति को तोड़ दिया और जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई है। जतता का जागरण काल आ गया है।

अयोध्या जीत पर अखिलेश का बीजेपी पर तंज

अयोध्या में भाजपा की हार और इंडिया गठबंधन के तले सपा प्रत्याशी की जीत पर अखिलेश ने कहा कि एक जीत और हुई है। अयोध्या की जीत का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हम तो बचपन से यही सुनते आए हैं। होइहीं सोई जो राम रची राखा। यह उसका फैसला जिसकी लाठी में आवाज नहीं होती है, जो कर रहे थे उसको (प्रभु श्रीराम) लाने का दावा, वह खुद किसी के सहारे के लाचार हैं, अखिलेश का यह तंज चुनाव में अकेले दम पर भाजपा को पूर्ण बहुमत न मिला और एनडीए गठबंधन के सहारे सरकार बनाने पर था।

क्योटो की फोटो लेकर घाट तक खोज रहे बनारसी

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र के विकास पर अखिलेश यादव ने कहा कि बनारस के लोग क्योटो की फोटो लेकर उसे गंगाजी तक खोज रहे हैं। शायद गंगाजी जिस दिन साफ हो जाएंगी, उस दिन गंगाजी की गोद से क्योटो निकल आए। उन्होंने स्मार्ट सिटी को लेकर सरकार पर तंज करते हुए कहा कि बारिश की शुरुआत में ही नाव सड़कों पर आई है।

मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी

उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि संविधान ही संजीवनी है और संविधान रक्षकों की जीत हुई। ये देश किसी की व्यक्तिगत आकांक्षा से नहीं, जन-आकांक्षा से चलेगा। मतलब अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी। देश की विकास ग्रोथ पर तंज मराते हुए अखिलेश ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि पांचवी बड़ी इकोनॉमी बनाएंगे, लेकिन पर कैपिटा इनकम कहां है? इस पर यूपी का उदाहरण देते हुए अखिलेश यावद ने कहा कि जहां से प्रधानमंत्री आते हैं, वहां की सरकार कह रही है कि 3 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाएंगे, इसके लिए 35 परसेंट ग्रोथ रेट चाहिए जो मुझे नहीं लगता कि यूपी हासिल कर पाएगा।

जिसे गोद लिया जाता है, उसे अनाथ छोड़ देना अच्छी बात नहीं

यूपी की अनदेखी पर संसद में अखिलेश यादव ने कहा कि जिस यूपी ने बीजेपी की सरकार बनवाई, उस यूपी से भेदभाव किया गया। वहां जो भी एक्सप्रेसवे बने हैं, वह यूपी के बजट से बने हैं। केंद्र ने एक भी एक्सप्रेसवे नहीं दिया है। पीएम ने जिस गांव को गोद लिया था, उसकी तस्वीर भी नहीं बदली। 10 साल में वही कच्ची पगडंडिया हैं, वही टूटी सड़कें हैं, इन्हें तो पता नहीं नाम भी याद होगा या नहीं। नाम पूछकर शर्मिंदा नहीं करूंगा. जिसे गोद लिया जाता है, उसे अनाथ छोड़ देना अच्छी बात नहीं।

ईवीएम पर अखिलेश ने कही ये बात

अखिलेश यादव ने ईवीएम के मुद्दे पर फिर हवा दे दी। संसद से ईवीएम पर बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि ईवीएम पर मुझे आज भी भरोसा नहीं है। समाजवादियां का प्रण है कि जब ईवीएम को हटा नहीं देंगे, तब तक चैन से नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि मैं ईवीएम से 80 की 80 सीटें जीत जाऊं, तभी मुझे इस पर यकीन नहीं होगा। हमने चुनाव में भी कहा था कि ईवीएम से जीतकर ईवीएम हटाएंगे और ऐसा होगा।

अग्निवीर जैसे कई मुद्दों पर सरकार पर कसा तंज

अग्निवीर स्कीम पर अखिलेश यादव ने कहा कि जिस दिन केंद्र की सत्ता में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी, उस दिन सेना से अग्निवीर स्कीम से निजात दिला देंगे। अखिलेश ने कहा कि मैं खुद सैनिक स्कूल से पढ़ा हूं। अग्निवीर योजना के सहारे सीमा सुरक्षा नहीं की जा सकती। इंडिया ब्लॉक के सत्ता में आते ही अग्निवीर योजना को समाप्त करने का काम होगा। चर्चा के दौरान अखिलेश ने पुरानी पेंशन, किसानों की एमएसपी, जातिगणन, रोजगार और आरक्षण के मुद्दों पर भी बात की।

Tags:    

Similar News