इतने अमीर राकेश टिकैत: पेट्रोल पंप से शोरूम तक फैला व्यापार, करोड़ों की है संपत्ति

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत जोकि खुद को किसानों का नेता कहते हैं और किसानों के हक की लड़ाई लड़ने का दावा भी करते हैं, उन किसानों के लिए जिनकी जिंदगी कर्ज के बोझ तले दबी होती है और रात-दिन कड़ी मेहनत करके एक-एक पाई जुटाते हैं।

Update: 2021-02-11 08:22 GMT
भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत जोकि खुद को किसानों का नेता कहते हैं और किसानों के हक की लड़ाई लड़ने का दावा भी करते हैं, उन किसानों के लिए जिनकी जिंदगी कर्ज के बोझ तले दबी होती है और रात-दिन कड़ी मेहनत करके एक-एक पाई जुटाते हैं।

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन बीते कई हफ्तों से लगातार जारी है। इस बीच कई बार किसानों की रैली के दौरान हिंसा का भी प्रयोग किया गया। ऐसे में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत जोकि खुद को किसानों का नेता कहते हैं और किसानों के हक की लड़ाई लड़ने का दावा भी करते हैं, उन किसानों के लिए जिनकी जिंदगी कर्ज के बोझ तले दबी होती है और रात-दिन कड़ी मेहनत करके एक-एक पाई जुटाते हैं। एक सर्वे के मुताबिक, किसानों की औसत कमाई एक महीने में केवल 6400 रुपये ही होती है। ऐसे में अब आपको बताते है कि खुद को किसानों का नेता मसीहा कहने वाले राकेश टिकैत के पास कितनी संपत्ति है?

ये भी पढ़ें...किसान आंदोलनः चरखी दादरी में महापंचायत, राकेश टिकैत लेंगे हिस्सा

देश के 13 शहरों में संपत्ति

देशभर के अधिकतर किसान साल के 6 महीने फसल उगाते हैं, और 6 महीने बेरोजगार रहते हैं। दोपहर की कड़ी धूप में अपने खून से खेतों की सिंचाई करते हैं और अन्नदाता अन्न को उगाते हैं। इस कृषि प्रधान देश में हमारे किसानों की स्थिति किसी से छिपी नहीं है।

ऐसे में सामने आए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 100 में से 52 किसान ऐसे हैं, जिनपर औसतन 1 लाख 40 हजार रुपए का कर्ज है। वहीं साल 2019 में 10 हजार किसानों ने आत्महत्या की। 76 प्रतिशत किसान ऐसे हैं, जो अब खेती छोड़ना चाहते हैं। गांवों में केवल 1 प्रतिशत युवा ही ऐसे हैं, जो किसान बनना चाहते हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

किसान नेता राकेश टिकैत(Rakesh Tikait) की संपत्ति 4 राज्यों में है। ये राज्य हैं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और महाराष्ट्र। साथ ही एक आंकड़े के अनुसार, राकेश टिकैत की देश के 13 शहरों में संपत्ति है, जिनमें मुजफ्फरनगर, ललितपुर, झांसी, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, बदायूं, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, देहरादून, रूड़की, हरिद्वार और मुंबई शामिल हैं। इस हिसाब से राकेश टिकैत की संपत्ति लगभग 80 करोड़ रुपये की है।

ये भी पढ़ें...राकेश टिकैत को धमकी: कहा गोली मार दूंगा, मेरी बिरादरी का हो रहा नाम खराब

करोड़ों की संपत्ति और बढ़ती जा रही

 

फोटो-सोशल मीडिया

गौरतलब है कि राकेश टिकैत(Rakesh Tikait) लगभग 2 महीने से दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर धरना-प्रदर्शन को लीड कर रहे हैं, पर इस दौरान भी उनका कारोबार आराम से फल-फूल रहा है। हफ्तों से आंदोलन में रहने के बाद भी उनकी करोड़ों की संपत्ति और बढ़ती जा रही है।

राकेश टिकैत की करोड़ों की संपत्ति है ऐसे में हम ये नहीं कह रहे है कि ये संपत्ति अवैध है। ये उनकी मेहनत से बनाई गई संपत्ति हो सकती है। पर क्या किसान आंदोलन का सच यही है कि जो अमीर हैं वो प्रदर्शन कर रहे हैं और जो गरीब किसान हैं वो खेतों में अपना और देश का पेट पालने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं?

ये है राकेश टिकैत की संपत्तियां

1. ज़मीन

2. पेट्रोल पंप

3. शोरूम

4. ईंट-भट्टे

5. अन्य कारोबार

ये भी पढ़ें...राकेश टिकैत बोले- ट्रैक्टर चलाने का शौक, बुवाई के दिनों में पूरे-पूरे दिन ट्रैक्टर चलाता हूं

Tags:    

Similar News