नीम होगी असरकारक: खत्म होगा कोरोना, जल्द आ रहे इसके कैप्सूल

प्रकृति की देन नीम स्वाद में चाहे जितनी तीखी हो, पर इसके फायदों का आज तक कोई दवाई मुकाबला नहीं कर पाई है। अमृत रूपी नीम पर अब देश के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम इस बात का पता लगाने में लगी हुई है कि क्या औषधीरूपी नीम के पत्ते कोरोना वायरस को खत्म कर सकती है।

Update: 2020-08-20 06:22 GMT
नीम होगी असरकारक: खत्म होगा कोरोना, जल्द आ रहे इसके कैप्सूल

नई दिल्ली। प्रकृति की देन नीम स्वाद में चाहे जितनी तीखी हो, पर इसके फायदों का आज तक कोई दवाई मुकाबला नहीं कर पाई है। अमृत रूपी नीम पर अब देश के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम इस बात का पता लगाने में लगी हुई है कि क्या औषधीरूपी नीम के पत्ते कोरोना वायरस को खत्म कर सकती है। ऐसे में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) ने ऐलान किया है कि वो इस बात को लेकर परीक्षण करने जा रहे हैं कि आखिरकार महामारी कोरोना से लड़ने में नीम कितनी कारगर है। इसका पता लगाने के लिए AIIA ने निसर्ग हर्ब्स नाम की कंपनी के साथ समझौता किया है। ये तय भी हो गया है कि हरियाणा में फरीदाबाद के ESIC अस्पताल में इसको लेकर ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... आप सांसद ने वेंकैया नायडू को लिखा पत्र, बताया- योगी सरकार से जान का खतरा

250 लोगों पर परीक्षण

इसी सिलसिले में एक्सप्रेस फार्मा के अनुसार, AIIA के डायरेक्टर डॉक्टर तरुण नेसारी और ESIC अस्पताल के डीन डॉक्टर असीम सेन की देखरेख में 6 डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है। ये टीम 250 लोगों पर परीक्षण करेगी। इनके ट्रायल का मुख्य उद्देश्य है ये पता लगाना कि आखिर नीम के तत्व कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कितना कारगर है।

नीम के इस ट्रायल के जरिए लोगों को नीम की कैप्सूल दी जाएगी। बताया जा रहा है कि ये ट्रायल दो तरीके से किए जाएंगे। 125 लोगों को निसर्ग के कैप्सूल दिए जाएंगे। जबकि बाकी बचे 125 लोगों को नीम के साधारण कैप्सूल दिए जाएंगे। इसके बाद इन सभी लोगों को 28 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस का नया फार्मूला: विधानसभा में कम संख्याबल से ऐसे निपटेगी पार्टी

शोध के लिए फंडिंग देख रहे

नीम के इस क्नीनिकल ट्रायल के बारे में बताते हुए, निसर्ग बायोटेक के संस्थापक और सीईओ गिरीश सोमन ने कहा, 'निसार भारत के शीर्ष आयुर्वेद अस्पताल और संस्थान के सहयोग से अपने फंड के साथ इस परीक्षण का संचालन करने वाला पहला मैन्युफैक्चरर है।

आगे उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को आधुनिक तरीके से आयुर्वेद पर शोध करने के लिए जाना जाता है। हमारा नीम एक प्रभावी एंटीवायरल साबित होगा, और हम इसे मानक दवा के रूप में पेश करने के लिए आगे के शोध के लिए फंडिंग देख रहे हैं।'

ये भी पढ़ें...बस हाईजैक: अपराधियों का एनकाउंटर, ताबड़तोड़ चली यूपी में गोलियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News