PM Internship Yojana: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे 5000 रुपये, क्या है पीएम इंटर्नशिप योजना

PM Internship Yojana:इस स्कीम के तहत युवाओं को 12 महीने तक देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। इस स्कीम की योजना केंद्रीय बजट में की गई थी। इसमे उम्मीदवार 12 अक्टूबर से अप्लाई कर सकेंगे। हालांकि अभी पीएम इंटर्नशिप स्कीम को पायलट आधार पर शुरू किया गया है।

Report :  Network
Update:2024-10-04 09:37 IST

PM Modi (pic: social media) 

PM Internship Yojana: युवाओं के लिए यह एक अच्छी खबर है। उनकी बेरोजगारी को दूर करने में पीएम इंटर्नशिप योजना जहां सहायक होगी तो वहीं उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका भी मिलेगा। पीएम इंटर्नशिप स्कीम की शुरुआत हो चुकी है। जो युवा इस योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए चयनित होगा उसे प्रतिमाह 5000 रुपये दिए जाएंगे।

इतना ही नहीं जब वह इंटर्नशिप ज्वाइन करेगा तो उसे एकमुश्त 6000 रुपये भी दिए जांएगे। इस योजना को अब धरातल पर उतारा जा रहा है। इस योजना के लिए 3 अक्टूबर को 111 से अधिक कंपनियों ने 1077 से अधिक ऑफर पायलट के तहत प्लेस किए हैं। इन कंपनियों में एलेंबिक फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियां भी शामिल हैं।

देश की टॉप कंपनियों में मिलेगा मौका

इस स्कीम के तहत युवाओं को 12 महीने तक देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। पीएम इंटर्नशिप स्कीम की योजना केंद्रीय बजट में की गई थी। इसमे उम्मीदवार 12 अक्टूबर से अप्लाई कर सकेंगे। हालांकि अभी पीएम इंटर्नशिप स्कीम को पायलट आधार पर शुरू किया गया है।

ये कंपनियां हैं शामिल

3 अक्टूबर को 111 से अधिक कंपनियों ने 1077 से अधिक ऑफर पायलट के तहत प्लेस किए हैं। इन कंपनियों में एलेंबिक फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियां भी हैं। कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री के सूत्रों ने अनुसार अभी कंपनियों के लिए पोर्टल www.pminternship.mca.gov.in शुरू कर दिया गया है। कंपनियां अपनी जरूरतों और इंटर्नशिप की पोस्ट की जानकारी 10 अक्टूबर तक देंगी और उसके बाद 12 अक्टूबर से इस पोर्टल को उम्मीदवारों के लिए खोला जाएगा। पोर्टल पर उम्मीदवार 12 से 25 अक्टूबर तक अपनी योग्यता और अन्य जानकारियां अपलोड कर सकेंगे। इसके बाद मिनिस्ट्री शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट की लिस्ट तैयार करेगी और उसे कंपनियों को देगी।

27 अक्टूबर से होगा सलेक्शन

उसके बाद कंपनियां 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक उम्मीदवारों का चयन करेंगी। कैंडिडेट को ऑफर एक्सेप्ट करने के लिए 8 नवंबर से 15 नवंबर तक का समय मिलेगा। इस दौरान अगर कैंडिडेट को पहला ऑफर किसी कारण से पसंद नहीं आया तो उसे दो और ऑफर दिए जाएंगे। इसके बाद कोई ऑफर नहीं दिया जाएगा। इच्छूक उम्मीदवार अधिकतम 5 अवसरों के लिए अप्लाई कर सकेगा।

Tags:    

Similar News