'विश्व भर के निवेशक भारत में करना चाहते हैं निवेश ', लाल किले से PM मोदी ने राज्य सरकारों के दिए ये बड़े टास्क

PM Modi Independence Day: प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 तक मध्यम वर्ग के लिए जीवन को आसान बनाना उनकी भाजपा नीत एनडीए सरकार की प्राथमिकता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-15 05:04 GMT

PM Modi   (photo: social media )

PM Modi Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में भारत की आर्थिक तरक्की के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें कहीं और वर्ष 2047 भारत को विकसित देश बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

मिडिल क्लास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंचायत से लेकर केंद्र सरकार तक सभी स्तरों की सरकारों से मिशन मोड में जीवन को आसान बनाने पर काम करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 तक मध्यम वर्ग के लिए जीवन को आसान बनाना उनकी भाजपा नीत एनडीए सरकार की प्राथमिकता है।

बैंकिंग क्षेत्र की सराहना

2047 तक विकसित भारत के लिए अपने दृष्टिकोण को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि सरकार का सुधार एजेंडा ‘राष्ट्र प्रथम’ के विचार पर आधारित है। ये भारत के विकास का खाका है। हम 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पीएम मोदी ने बैंकिंग क्षेत्र में किए गए सुधारों की सराहना की, जिससे भारत की बैंकिंग प्रणाली मजबूत हुई है और कहा कि भारतीय बैंक अब दुनिया के सबसे मजबूत बैंकों में गिने जाते हैं। पीएम मोदी ने कहा, "बैंक मुश्किल में थे, हमने कई सुधार किए और आज हमारे बैंक दुनिया के सबसे मजबूत बैंकों में गिने जाते हैं। इससे औपचारिक अर्थव्यवस्था की ताकत बढ़ती है।" मोदी ने कहा कि बैंकों ने एमएसएमई क्षेत्र को काफी स्थिरता प्रदान की है और छोटे व्यापारियों तथा फेरीवालों को भी लाभ हुआ है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मानदंडों को भी उदार बनाया है क्योंकि यह आर्थिक विकास का एक अभिन्न अंग है। प्रधानमंत्री के अनुसार, भारत आज स्वर्णिम युग में है और इस अवसर को जाने नहीं दिया जा सकता। उन्होंने आश्वासन दिया कि अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र को प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित करने की आवश्यकता है और सभी क्षेत्रों में परियोजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन होना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं है, जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा। विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं। मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए। राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए।

प्रमुख बातें

* विकसित भारत-2047 के लिए बहुत प्रयास हो रहे हैं, लोगों से सुझाव मांगे जा रहे हैं।

* भारत को बिना किसी देरी के दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना चाहिए।

* देश को आगे ले जाने के लिए बहुत सारी आर्थिक नीतियां विकसित की गई हैं और उन पर काम किया गया है।

* विकसित भारत 2047 के लिए, हमने देशवासियों से सुझाव आमंत्रित किए। हमें जो कई सुझाव मिले, वे हमारे नागरिकों के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाते हैं।

* शासन और न्याय प्रणाली में सुधार, ग्रीनफील्ड शहरों का निर्माण, क्षमता निर्माण, भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन - ये नागरिकों की आकांक्षाएं हैं।

* हम 6G तकनीक पर काम करते हुए मिशन मोड पर हैं।

Tags:    

Similar News