PM Modi News: भारत विकसित और आत्मनिर्भर के लक्ष्य पर कर रहा काम, बोले पीएम मोदी, MP में विपक्ष पर साधेंगे निशाना

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सहकारी कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारा देश विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है। मैंने लाल किले से कहा है कि हमारे हर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी का प्रयास आवश्यक है और सहकार की भावना भी तो सभी के प्रयास का ही संदेश देती है।

Update: 2023-07-01 04:53 GMT
पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह( सोशल मीडिया)

17th Indian Cooperative Congress: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर 17वीं भारतीय सहकारी कांग्रेस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत ‘भारत माता की जय’ के नारों के साथ किया गया। यह आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर आयोजित किया गया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने भारतीय सहकारी कांग्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 75 साल में बिना सहकारिता मंत्रालय के कोऑपरेटिव के काम को आगे बढ़ाने में कठिनाई आती थी। पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में एक अलग सहकारिता मंत्रालय बनाकर इसे मजबूती देने का काम काम किया। हम जब से आज़ाद हुए हैं तब से सहकारिता क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की प्रमुख मांग एक अलग सहकारिता मंत्रालय की थी। पहले सहकारिता का सारा काम कृषि मंत्रालय के अंतर्गत संयुक्त सचिव देखता था और इस वजह से सहकारिता क्षेत्र को बढ़ने में, समयअनुकुल परिवर्तन करने, पारदर्शिता लाने में और देश-विदेश में हुए बदलाव को अपने आप में समाहित करने में बहुत दिक्कत आती थी।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ऋण वितरण की अर्थव्यवस्था में लगभग 29 प्रतिशत हिस्सा सहकारी आंदोलन का है। उर्वरक वितरण में 35 प्रतिशत, उर्वरक उत्पादन में 25 प्रतिशत, चीनी उत्पादन में 35 प्रतिशत से अधिक, दूध की खरीद, बिक्री और उत्पादन में सहकारिता का हिस्सा 15 प्रतिशत को छू रहा है। प्राथमिक कृषि ऋण सोसायटी (PACS) के उनियम और क़ानून पूरे देश में अलग-अलग थे। इसके अंदर एकवाक्यता लाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने PACS के सभी उपनियमों को बनाकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को परामर्श के लिए भेजा है। 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इसे स्वीकार कर लिया है। सितंबर के बाद देश के 85 प्रतिशत PACS एक ही उनियम से चलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सहकारी कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारा देश विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है। मैंने लाल किले से कहा है कि हमारे हर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी का प्रयास आवश्यक है और सहकार की भावना भी तो सभी के प्रयास का ही संदेश देती है। जब विकसित भारत के लिए बड़े लक्ष्यों की बात आई तो हमने सहकारिता को एक बड़ी ताकत देने का फैसला किया। हमने पहली बार सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय बनाया और अलग बजट का प्रावधान किया। आज सहकारिता को वैसी ही सुविधाएं और वैसा ही मंच उपलब्ध कराया जा रहा है जैसा कॉर्पोरेट को मिलता है।

पीएम मोदी ने कहा कि सहकारी समितियों की ताकत बढ़ाने के लिए उनके लिए टैक्स की दरों को भी कम किया गया है। सहकारिता क्षेत्र से जुड़े जो मुद्दे वर्षों से लंबित थे, उन्हें तेज गति से सुलझाया जा रहा है। हमारी सरकार ने सहकारी बैंक को भी मजबूती दी है। सहकारी बैंक के लिए नियमों को आसान बनाया गया है। 2014 से पहले किसान कहते थे कि उन्हें सरकार की मदद बहुत कम मिलती है और जो थोड़ी मदद मिलती थी वो बिचौलियों के जेब में जाती थी। सरकारी योजनाओं के लाभ से देश के छोटे मझोले किसान वंचित ही रहते थे। पिछले 9 वर्षों में ये स्थिति बिल्कुल बदल गई है। आज करोड़ों छोटे किसानों को PM किसान सम्मान निधि मिल रही है।

पीएम मोदी के मध्य प्रदेश दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

पीएम मोदी दिल्ली में 17 वीं भारतीय सहकारी कांग्रेस को संबोधित करने के अलावा मध्य प्रदेश के शहडोल भी जाएंगे। पीएम मोदी यहां आयोजित दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी दोपहर दो बजे जबलपुर के डुमना एयरपोरेट पहुंचेंगे, यहां से तीन बजे शहडोल के लालपुर पहुंचेंगे। पीएम मोदी यहां राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन-2047 लॉन्च करेंगे. उसके बाद आयुष्मान कार्ड वितरण कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। शाम 5 बजे पीएम मोदी शहडोल के पकरिया गांव पहुंचेंगे। यहां विकास खंड जैतपुर के गांव पकरिया में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Tags:    

Similar News