UN में संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत की जीत के बाद होगा पहला भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को कुछ देर के बाद संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का यह संबोधन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्‍या पर न्‍यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम में है।

Update: 2020-07-17 04:07 GMT

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को कुछ देर के बाद संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का यह संबोधन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्‍या पर न्‍यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम में है। यूएन (सुरक्षा परिषद) का अस्थायी सदस्य बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला भाषण होगा। प्रधानमंत्री मोदी का ये संबोधन वर्चुअल होगा।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (यूएनईएससी) के सत्र के एक वार्षिक उच्चस्तरीय सेगमेंट में पीएम मोदी भाषण देंगे। प्रधानमंत्री सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे (स्थानीय समय) के बीच न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र में भाषण देंगे। वह नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ समापन सत्र में बोलेंगे।

यह भी पढ़ें...आतंकियों की बिछीं लाशें, ताबड़तोड़ एनकाउंटर, खोज-खोजकर मार रही सेना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले पिछले साल सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री ने उस समय अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें...स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना से सिर्फ भगवान ही बचा सकते हैं, बयान पर मचा बवाल

गौरतलब है कि भारत को दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्‍थायी सदस्‍य चुना गया है। भारत को 192 में से 184 वोट मिल थे। अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। इसके अलावा 10 अस्‍थायी सदस्‍य होते हैं। इसमें से आधे हर साल दो साल के लिए चुने जाते हैं।

यह भी पढ़ें...ये मोबाइल कंपनी भारत में करेगी 7500 करोड़ का निवेश, आएगी रोजगार की बहार

सुरक्षा परिषद में भारत को दो साल के लिए अस्थायी सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिए गए भारी समर्थन के लिए पीएम मोदी ने आभार व्यक्त किया था। उन्होंने कहा था कि भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा समेत विभिन्न मुद्दों पर सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News